स्कार्फ पहनकर काॅलेज आने पर पाबंदी, दाढ़ी कटवाने की नसीहत

लखनऊ : उत्तरप्रदेश के सेंट जोसेफ महाविद्यालय में 9 वीं कक्षा में पढ़ने वाली छात्रा को स्कार्फ डालकर स्कूल आने की अनुमति नहीं दी गई है। मामले में इस छात्रा को स्कार्फ पहनकर स्कूल आने पर घर वापस भेज दिया गया। मामला धार्मिक भावना से जुड़ा होने के कारण विवादों में आ गया है। मिली जानकारी के अनुसार सेंट जोसेफ महाविद्यालय में पढ़ने वाली इस छात्रा फरहीन को बुर्के की तरह स्कार्फ पहनकर आने की इजाजद नहीं दी गई थी।

जिसे लेकर प्रिंसिपल ने कहा कि नियमों के अनुसार संस्थान की ड्रेस कोड में किसी धर्म विशेष की झलक नहीं है। जिसके कारण किसी धर्म विशेष के पहनावे या ड्रेस कोड की अनुमति नहीं दी जा सकती। यही नहीं स्कूलों में स्कार्फ पहनकर स्कूल में पढ़ने की अनुमति मिलने को लेकर छात्रा के परिजन ने मांग की है।

परिजन का कहना है कि एडमिशन के समय ऐसी कोई जानकारी नहीं दी गई थी तो दूसरी ओर महाविद्यालय से जुड़े किसी पत्र में इस तरह का उल्लेख भी नहीं किया गया। यही नहीं एक अन्य छात्र ने संस्थान में दाढ़ी रखकर आने की बात पर संस्थान द्वारा निकाले जाने और दाढ़ी रखकर न आने की हिदायत दी गई। जिस पर इस छात्र के परिजन ने भी आपत्ती ली है।

Related News