वजन कम करने के लिए रोज नहाये ठन्डे पानी से

आपने अकसर सुना होगा कि, "जल जीवन है."लेकिन प्यास बुझाने के अलावा भी ठंडे पानी के कई फायदे होते हैं, जैसे रोज़ ठंडे पानी से नहाकर आप अपना अतिरिक्त वजन भी कम कर सकते हैं. 

तो चलिये बताते हैं आपको कि कैसे ठंडे पानी से नहाकर आप अपना वज़न प्रबंधन भी कर सकते हैं. दरअसल शरीर में दो तरह का फैट होता है, पहला व्हाइट फैट, जो कि भोजन के द्वारा मिलता है और शरीर के लिए बुरा होता है. यह कमर, गर्दन और शरीर के नीचले हिस्से में फैट के रूप में जमा होता है और दूसरा होता है ब्राउन फैट, जो शरीर के लिए अच्छा होता है. यह शरीर को गर्म रखने में मदद करता है.

इसलिए ठंडे पानी से नहाने पर यह सक्रिय हो जाता है और शरीर को गर्म कर कैलोरी बर्न करने में मदद करता है. विशषज्ञों के अनुसार जब हम ठंडे पानी से नहाते हैं तो हमारी कैलोरी बर्न होने लगती है और हम वजन कम कर पाते हैं.

साथ ही सुबह ठंडे पानी से नहाने से आलस दूर होता है और आप पूरे दिन तरो-ताजा महसूस करते हैं. नियमित रूप से ठंडे पानी से नहाने से क्रोंनिक दर्द में भी कमी आती है. ठंडा पानी अपकी श्वसन प्रणाली को मजबूत बनाता है और थकान भगाने में मदद करता है. इससे अनिंद्रा की समस्या भी दूर होती है.  

स्वस्थ रहने के लिए करे सीमित मात्रा में रेड...

Related News