हटाये अपनी जीभ पर जमी सफ़ेद परत को

मुंह की सफाई के नाम पर आमतौर पर लोग दांतों की सफाई कर लेते हैं. लेकिन मुंह के अंदर ही मौजूद जीभ की ओर ध्यान नहीं देते. नतीजतन, हमारा मुंह अस्वस्छ रह जाता है.आपके लिए जरूरी है कि आपको मालूम हो कि जीभ की सफाई किस तरह से की जानी चाहिए क्योंकि जीभ पर कई तरह के बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं. जीभ के ऊपर एक सफेद परत जैसी जम जाती है. जीभ की गंदगी से दांतों में खराबी होती है और सांसों से बदबू आती है.

जीभ साफ़ करने के तरीके -

1-बेकिंग सोडा में नींबू की कुछ बूंदे मिलाएं इसका पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को जीभ पर उंगली की मदद से लाएं.कुछ देर में कुल्ला कर लें. जीभ पर जमी सफेद परत हटाने काये बेजोड़ तरीका है. साथ ही इससे दांत भी चमकने लगते हैं.

2-दही प्रो-बायोटिक होती है. इस तरह की चीज़ें कैंडिड फंगस को खत्म करती हैं.जीभ पर जमी सफेद परत कैंडिड फंगस के कारण ही होती है. इसलिए दही के प्रयोग से जीभ की सफाई की जा सकती है.

3-हल्दी एक ऐसा मसाला है जिससे जीभ की सफेद परत का इलाज किया जा सकता है.इसके लिए हल्दी पाउडर में थोड़ा सा नींबू का रस मिला लें. इस पेस्ट को जीभ पर मलें. उंगली सी मसाज जैसी करें.कुछ देर मसाज करने के बाद गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें. इस विधि से जीभ की सफेद परत काफी जल्दी ठीक हो जाती है .

Related News