दिमाग के लिए फायदेमंद है दालचीनी

सिनेमोमम नाम के पेड़ को काट कर उसके अंदर की छाल को निकाल कर सुखाया जाता है. सूखने पर यह वैसी हो जाती है जो हमें बाजार में मिलती है. इसे पीस कर या साबुत ही रसोई  में मसाले के रूप में काम लिया जाता है. इसका अलग प्रकार का स्वाद और खुशबु इसमें मौजूद सिनेमेल्डीहाइड नामक तत्व के कारण होता है. यह तत्व शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है.

1-दिमाग के लिए दालचीनी बहुत फायदा करती है. दालचीनी के तत्व दिमाग की कोशकाओं को नष्ट होने से बचाते है. इसके  लगातार उपयोग से बढ़ती उम्र के कारण होने वाली दिमाग की कमजोरी से बचाव होता है. दालचीनि के उपयोग से स्मरण शक्ति बढ़ती है.   2-दालचीनी  में प्राकृतिक रूप से एंटी-बायोटिक , एंटी-फंगल , एंटी-वायरल , तथा एंटी-माइक्रोबाइल गुण पाए जाते है. इस वजह से हर प्रकार के रोगों से बचाने में सक्षम होती है. यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है.

 3-त्वचा को रैशेज़ , जलन , एलर्जी आदि से बचाती है. दालचीनी का तेल लगाने से स्किन पर होने वाली जलन , सूजन , दर्द आदि में कमी आती है. अक्सर दालचीनि और शहद को मिलाकर स्किन के स्वास्थ्य के लिए उपयोग में लाया जाता है. इससे फोड़े फुंसी , मुहासे आदि मिटते हैऔर त्वचा निरोगी रहती है.

4-आधा चम्मच दालचीनी का पाउडर , एक चम्मच शहद और दो चम्मच गुनगुना पानी मिलाकर जोड़ों की मालिश करने से गठिया के दर्द में बहुत आराम मिलता है.

Related News