मध्य प्रदेश में शुरू हुआ कांग्रेस की दूसरी सूची का मंथन

म.प्र. में निकट भविष्य में होने वाले विधानसभा उपचुनाव के लिए कांग्रेस में उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट पर मंथन जारी किया जा चुका है। कांग्रेस की संभावित दूसरी लिस्ट में दल बदलने वाले कई नेताओं के नाम भी शामिल हैं।  राज्य में 28 विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव होने वाले है। इनमें से 15 सीटों के लिए कांग्रेस अपने उम्मीदवारों की घोषणा की जा चुकी है। वहीं शेष 13 उम्मीदवारों के नामों को लेकर मंथन किया जा रहा है।

मिली जानकारी के अनुसार उपचुनाव वाले सभी विधानसभा क्षेत्रों के लिए प्रदेश अध्यक्ष कमल नाथ ने तीन सर्वे किये गए हैं और उसी के आधार पर उम्मीदवारों के नाम तय किए जाने वाले है। पार्टी ने उम्मीदवारों की जो पहली लिस्ट जारी हो चुकी है, उसमें 5 ऐसे उम्मीदवार हैं, जो दूसरे दलों से कांग्रेस में आए हैं। इन्हे उम्मीदवार इसलिए बनाया गया है कि इनका संबंधित क्षेत्र में जनाधार काफी अच्छा है। यह बात कांग्रेस के सर्वे में भी सामने आ चुके है।

वहीं इस बात का पता चला है कि बीजेपी  सहित अन्य दलों के कई और नेता बगावत कर सकते हैं और कांग्रेस की निगाह ऐसे बागियों पर है, जिनका अपने इलाकों में जनाधार भी है। लेकिन पार्टी इन बागियों को भी उम्मीदवार बनाने में पीछे नहीं हटेगी। मतलब, दूसरी लिस्ट  में भी दल बदलने वाले नेताओं के नाम का खुलासा हो सकता हैं। राजनीतिक विश्लेषक संतोष गौतम का कहना है कि बीजेपी और कांग्रेस दोनों की ही निगाह विरोधी दल के असंतुष्टों पर है, और यही वजह है कि दलबदल का सिलसिला चल रहा है। बीजेपी के तो लगभग सभी उम्मीदवारों के नाम तय हैं और इसी वजह से पार्टी में असंतोष भी है। इस असंतोष का कांग्रेस लाभ उठाना चाहती है, इसी के चलते कांग्रेस दूसरी लिस्ट जारी करने के लिए मंथन के दौर से गुजर रही है।

इस्लामाबाद में हिन्दुओं ने की मंदिर और श्मशान की मांग, कहा- ये हमारी सामाजिक जरुरत

कृषि बिल: पीएम मोदी ने देश के करोड़ों किसानों को दी बधाई, कहा- सुनिश्चित होगी समृद्धि

भाजपा नेता और पूर्व वित्त मंत्री सुधीर मुनगंटीवार निकले कोरोना पॉजिटिव, अस्पताल में हुए भर्ती

Related News