चिया सीड्स होते है कैल्शियम से भरपूर

स्वास्थ्य जगत में चिया सीड पोषक तत्वों के शानदार स्रोत के रूप में उभर रहा है. कुछ लोग  चिया सीड के पोषक तत्वों को देखते हुए  इसे एक पोष्टिक आहार के रूप में अपना रहे है इसमें ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट्स , खनिज तथा कई vitamin आदि पाए गए है. यह मिंट फैमिली की एक फूल वाली प्रजाति है जिसकी उत्पत्ति मेक्सिको और ग्वाटेमाला से हुई है.

1-चिया सीड में भरपूर कैल्शियम होता है. हड्डियों तथा दाँतो की मजबूती कैल्शियम पर ही टिकी होती है. इसके अतिरिक्त  चिया सीड  में बोरोन नामक तत्व भी होता है जो हड्डियों के लिए आवश्यक होता है. बोरोन के कारण ही कैल्शियम , मैग्नेशियम , फास्फोरस आदि खनिज अवशोषित होकर मांसपेशियों तथा हड्डियों के उपयोग में आते है. इस प्रकार चिया सीड से हड्डियां ,दांत  और मांसपेशियों को ताकत मिलती है.

2-कुछ लोगों के शरीर में गर्मी के कारण या किसी और कारण से पानी की कमी जल्दी हो जाती है. खिलाडियों को को तथा बच्चों को यह ज्यादा होता है. इस वजह से कब्ज आदि हो जाती है. चिया सीड से इस समस्या का समाधान हो सकता है. चिया सीड के पानी सोखने की अद्भुत शक्ति के कारण हाइड्रेशन बनाये रखने में इसका उपयोग किया जा सकता है. चिया सीड को अच्छे से पानी भिगोकर खाने से हाइड्रेशन बना रहता है.

3-चिया सीड से रक्त में इन्सुलिन की मात्रा नियमित होती है. यह कार्बोहाइड्रेट को शक्कर में बदलने की गति कम कर देता है. इससे रक्त में अत्यधिक इन्सुलिन की मात्रा को कम कर देता है. इस प्रकार डायबिटीज में यह लाभदायक होता है.

Related News