चीन में आयोजित अनोखी प्रतियोगिता

चीन : आज महिला और पुरूषों के बीच समानता को दर्शाने के कई तरह के प्रयास किये जा रहे है. चीन में भी लड़कियो ने इन दिनों एक अनोखी प्रतियोगिता का आयोजन किया है. इस ऑनलाइन प्रतियोगिता को "आर्मपिट हेयर कॉन्टेस्ट" नाम दिया गया है. चीन के ट्विटर के रूप में पहचाने जाने वाली माइक्रो ब्लॉगिंग साइट सीना वेबो पर महिला अधिकार कार्यकर्ता श्याओ मेली और उनके सहयोगियों ने इस प्रतियोगिता का प्रारम्भ किया है.  एक समाचार पत्र के अनुसार 25 साल की श्योओ ने बताया कि इस प्रतियोगिता के माध्यम से स्त्रियों की प्राकृतिक स्वंत्रता पर बहस का अवसर मिलेगा.

पुरुषो को महिलाओ की तुलना में अधिक शारीरिक आज़ादी दी गयी है. उन्होंने महिलाओ के लिए भी इसी आज़ादी की मांग की है. यह मत बदलना चाहिए कि लड़कियों को आर्मपिट के बाल साफ़ करने चाहिए. वजह यह है की आर्मपिट हेयर्स गंदगी या असभ्यता के सूचक नहीं है. श्याओ और उनके मित्रो की इस पहल को काफी व्यूज मिले है. प्रतियोगिता में ज्यादा लोगो ने भाग नहीं लिया. लेकिन चीन में आम से लेकर खास सभी महिलाये इसमें भाग ले रही है.  इस अनोखी प्रतियोगिता का इनाम भी अनोखा ही है.

विजेता को कॉन्डम, वाइब्रेटर और एक डिवाइस दी जाएगी, जिसका प्रयोग करके लड़कियां भी लड़कों की तरह खड़े होकर यूरिनेट कर पाएगी. समानता के लिए विचित्र लेकिन अच्छी पहल है.चीन की फेमिनिस्ट वी टिंगटिंग  भी इस प्रतियोगिता का अंग बनी.पुलिस ने वी टिंगटिंग को पब्लिक ट्रांसपोर्ट में यौन शोषण के खिलाफ कैंपेनिंग करने के कारण इसी वर्ष गिरफ्तार किया था. उनके साथ उनकी 4 महिलावादी कार्यकर्ता भी थी. पुलिस ने उन्हें डिटेन कर दिया था.

 

Related News