चीन ने हिंद महासागर में किया फायर ड्रिल अभ्यास

बीजिंग : डोकलाम विवाद में भारत और चीन के बीच जारी तनाव कम होने का नाम नहीं ले रहा है. चीन लगातार भारत को धमकी देकर युद्ध के लिए आमादा है. भारत की तैयारियों से घबराए चीन ने जंगी बेड़े ने पश्चिमी हिंद महासागर में समुद्री मारक क्षमता को लाइव फायर ड्रिल की है.

बता दें कि भारत डोकलाम विवाद को बातचीत से सुलझाने की पहल कर चुका है, लेकिन चीन अपनी मनमानी से बाज नहीं आ रहा है. इसलिए चीन से निपटने के लिए भारत ने भी अपनी तैयारियां शुरू कर दी है. भारत भी हिंद महासागर में गुप्त रूप से अपनी ताकत बढ़ा रहा है. इसी के तहत पहली बार बांग्लादेश भारत की मदद से समुद्र में सैन्य अभ्यास की शुरु करेगा. इसकी शुरुआत भारत ने ही की थी, ताकि हिंद महासागर की सुरक्षा के मद्देनज़र पड़ोसी देशों में समन्वय बैठाया जा सके. इस सैन्य अभ्यास में करीब एक दर्जन देश शामिल होंगे.

आपको जानकारी दे दें कि भारतीय नौसेना 'संबंध' अभियान की शुरुआत कर रही है. इसके तहत भारत कई छोटे देशों को अपने साथ लाने की तैयारी में है. इसमें बांग्लादेश, केन्या, ओमान, तनजानिया, मलेशिया, थाईलैंड और वियतनाम जैसे कई देश शामिल हैं. इस अभियान के तहत इन छोटे देशों के नौसेना के जवान भी भारत के INS विक्रमादित्य, INS कालवेरी जैसे विमानपोतक जहाजों पर भी प्रशिक्षण ले सकेंगे. भारत भी इन देशों के नौसेनाओं से सहयोग ले सकेगा.

यह भी देखें

ट्रंप के विरोध में चीन ने कहा, आतंकवाद से जंग में PAK ने बड़ी कुर्बानियां दी हैं

भारत में चीनी UC Browser होगा बैन

 

Related News