चीन के नए 'भूमि सीमा कानून' का द्विपक्षीय समझौतों पर पड़ सकता है असर: MEA

बीजिंग: विदेश मंत्रालय (MEA) ने बुधवार को कहा कि चीन का नया कानून, जिसका शीर्षक 'भूमि सीमा कानून' है, का सीमा प्रबंधन पर मौजूदा द्विपक्षीय समझौतों पर प्रभाव पड़ सकता है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक बयान में कहा, साथ ही, सीमा प्रश्न भारत के लिए चिंता का विषय है क्योंकि दोनों देशों के बीच यह अनसुलझा है। बयान में कहा गया है कि  "इस तरह के एकतरफा कदम का उन व्यवस्थाओं पर कोई असर नहीं पड़ेगा जो दोनों पक्ष पहले ही पहुंच चुके हैं, चाहे वह सीमा प्रश्न पर हो या भारत-चीन सीमा क्षेत्रों में एलएसी पर शांति बनाए रखने के लिए हो।" चीन ने नए कानून के बहाने ऐसी कोई कार्रवाई करने से बचने के लिए जो सीमावर्ती क्षेत्रों में एकतरफा स्थिति को बदल सकता है।

सीमा प्रश्न के बारे में विदेश मंत्रालय ने कहा कि अनसुलझा है, विदेश मंत्रालय ने कहा, “दोनों पक्ष समान स्तर पर परामर्श के माध्यम से सीमा प्रश्न के निष्पक्ष, उचित और पारस्परिक रूप से स्वीकार्य समाधान की तलाश करने पर सहमत हुए हैं। हमने अंतरिम में एलएसी के साथ शांति और शांति बनाए रखने के लिए कई द्विपक्षीय समझौते, प्रोटोकॉल और व्यवस्थाएं भी संपन्न की हैं।

बागची ने आगे कहा, "इस नए कानून का पारित होना हमारे विचार में 1963 के तथाकथित चीन-पाकिस्तान "सीमा समझौते" को कोई वैधता प्रदान नहीं करता है, जिसे भारत सरकार ने लगातार बनाए रखा है, यह एक अवैध और अवैध समझौता है। बयान के अनुसार, नए कानून में अन्य बातों के अलावा कहा गया है कि चीन ने उन संधियों का पालन किया है जो भूमि सीमा मामलों पर देशों के साथ संपन्न हुई हैं या संयुक्त रूप से स्वीकार की गई हैं। इसमें सीमावर्ती क्षेत्रों में जिलों के पुनर्गठन के प्रावधान भी हैं।

बीजिंग और मास्को मिलकर अफगानिस्तान के विकल्पों पर करेंगे चर्चा

'एक देश एक कानून' की दिशा में श्रीलंका ने उठाया कदम, भारत कब करेगा लागू ?

इस्लाम की जीत.. हिन्दुओं के बीच नमाज़... भारत-पाक मैच के बाद किसने फैलाई घृणा ?

Related News