कुनमिंग-कोलकाता के बीच हाई स्पीड रेल लिंक स्थापित करने की चाह रखता है चीन

कुनमिंग: प्राचीन सिल्क रूट को पुन: संचालित करने के प्रयासों में चीन की, म्यांमार-बांग्लादेश से होते हुए कुनमिंग (चीन के युन्नान प्रांत का एक शहर) और कोलकाता के बीच हाई स्पीड रेल लिंक स्थापित करने की मंशा है. कुछ समय पूर्व आयोजित हुए 'ग्रेटर मेकॉन्ग सबरीजन' (जीएमएस) मीट में यह प्रस्ताव लाया गया. इसके माध्यम से चीन बंग्लादेश-चीन-भारत-म्यांमार (बीसीआईएम) मल्टी मॉडल कॉरिडोर प्रोजेक्ट को विस्तारित रूप प्रदान करने की इच्छा रखता है.

युन्नान प्रांत की सरकार के उप सचिव ली जी मिंग ने सम्बोधन में जानकारी दी, "हम इससे पूरी तरह सहमत है. हाई स्पीड कॉरिडोर से म्यांमार के अतिरिक्त बांग्लादेश की अर्थव्यवस्था को भी मजबूती के साथ सहायता प्राप्त होगी" उन्होंने जानकारी दी कि 2,800 किलोमीटर लंबा यह रेल मार्ग बीसीआईएम के लिए ख़ास हिस्सा साबित होगा.

मिंग बोले , "कनेक्टिविटी को और भी मजबूत स्वरुप प्रदान करने के लिए शेनडॉन्ग एयरलाइंस कुनमिंग से नई दिल्ली के लिए अगले महीने से उड़ान सेवाएं प्रारम्भ की जायेगी" वर्तमान में इस सेवा का प्रयोग कुनमिंग से कोलकाता के लिए ही किया जा सकता है. आपको जानकारी दे दे कि चीन ने सिल्क रूट के लिए 40 अरब डॉलर (2,52,680 करोड़ रुपए) की निधि सुनिश्चित कर रखी है.

Related News