दलाई लामा के चयन में हमारी भूमिका प्रमुख : चीन

बीजिंग : चीन में ऐसे नियम लागू किये जा रहे है जिनके तहत धर्म गुरु दलाई लामा की नियुक्ति में चीन सरकार प्रमुख भूमिका निभाएगी. दलाई लामा के उत्तराधिकारी के चयन पर कड़ा रुख अख्तियार करते हुए चीन ने रविवार को कहा कि उत्तराधिकार में उसने तब एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जब उसने 1653 में पांचवें दलाई लामा की उपाधि आधिकारिक रूप में दी थी. तिब्बत के शीर्ष आध्यात्मिक गुरू दलाई लामा द्वारा अपने उत्तराधिकारी के मुद्दे पर लगातार सवाल उठाये जा रहे है.

ऐसे में एक समाचार एजेंसी की तरफ से एक टिप्पणी में कहा गया कि 14वें दलाई लामा ऐसे कह रहे हैं मानो सदियों पुरानी यह व्यवस्था उनका निजी मसला है.

अपने एक साक्षात्कार में दलाई लामा ने इशारा किया था कि वह निर्वासित तिब्बती नागरिकों के बीच एक जनमत संग्रह और चीन में रह रहे तिब्बतियों के मध्य चर्चा करवायेगे कि क्या किसी नए दलाई लामा को उनका उत्तराधिकारी होना चाहिए. दलाई लामा ने अखबार को जानकारी दी कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी यह दिखाने का प्रयत्न्न कर रही है कि वह नियुक्ति की प्रक्रिया के बारे में दलाई लामा से अधिक जानकारी रखती है. 

इस सम्बन्ध में एक एजेंसी ने अपनी में कहा कि केंद्र सरकार का अधिकार हमेशा से प्रमुख रहा है. ऐतिहासिक घटनाएं दिखाती हैं कि इस प्रक्रिया में केंद्र सरकार की भूमिका अत्यधिक महत्वपूर्ण है.

Related News