उत्तर कोरिया से रिश्ते बिगड़ने के लिए चीन जिम्मेदार-अमेरिका

अमेरिका: सिंगापुर में ट्रंप और किम के बीच होने वाली शिखर वार्ता पर अब भी संदेह के बादल मंडरा रहे हैं क्योंकि उत्तर कोरिया ने 15 मई को अमेरिका पर एकतरफा परमाणु निरस्त्रीकरण का आरोप लगाते हुए 12 जून को होने वाली वार्ता से पीछे हटने की धमकी दी थी.

 

इसके बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 18 मई को कहा कि उत्तर कोरिया के साथ निर्धारित शिखर वार्ता ना होने पर अमेरिका अगला कदम उठाएगा साथ ही उन्होंने दोनों नेताओं के बीच होने वाली ऐतिहासिक वार्ता पर प्योंगयांग के रुख बदलने के लिए चीन को जिम्मेदार ठहराया. 

 

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने ओवल कार्यालय में कहा, हम देखेंगे की क्या होता है. अगर बैठक हुई तो हुई और अगर नहीं हुई तो हम अगला कदम उठाएंगे. साथ ही यहाँ ट्रंप ने कहा, उसके चीन से मुलाकात करने के बाद ‘चीजें अचानक’ बदल गई. किम को तसल्ली देने के लिए ट्रंप ने उसे सत्ता में रहने के लिए परमाणु हथियार त्यागने का प्रस्ताव दिया साथ ही धमकी भी दी थी कि कूटनीति विफल होने पर लीबिया जैसे हालात पैदा हो सकते हैं और उत्तर कोरियाई नेता का वहीं हश्र हो सकता है जैसा मुअम्मार अल-गद्दाफी का हुआ था. गद्दाफी को सत्ता से हटा उसकी हत्या कर दी गई थी.

तो फिक्स था यह फुटबॉल विश्वकप

फ्रांस की फुटबॉल विश्व कप टीम में मेंडी को एंट्री मिली

पुर्तगाल की टीम में यह खिलाड़ी शामिल नहीं

 

Related News