भारत से डरा चीन, बनाया नया डिफेंस सिस्टम

बीजिंग। भारत अपनी सैन्य ताकत बढ़ाने के लिए रूस से एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीद रहा है। इससे चीन डर गया है। चीन को डर है कि भारत एस-400 का प्रयोग उस पर निगरानी के लिए कर सकता है। ऐसे में अब चीन ने अपना नया सुरक्षा तंत्र विकसित कर लिया है। चीन ने अपनी सेना पीएलए को सुरक्षा देने के लिए नया  मोबाइल शॉर्ट रेंज एयर डिफेंस सिस्टम (SHORAD) को वि​कसित किया है।  चीन ने इस डिफेंस सिस्टम को एफएम-2000 नाम दिया गया है। 

बढ़ सकती है भारत की मुश्किलें, श्रीलंका और पाकिस्तान के बाद अब म्यामार में भी बंदरगाह बनाएगा चीन

जानकारी के अनुसार, इस  सुरक्षा तंत्र को  चीन की कंपनी एयरोस्पेस साइंस एंड  इंडस्ट्री कॉर्पोरेशन ने बनाया है। इस सिस्टम को 9 नवंबर को चीन के झुआई में आयोजित एयरशो चाइना 2018 डिफेंस एक्‍जीबिशन में पेश किया गया। इस सिस्टम को बनाने वाली कंपनी का कहना है कि यह 15 किमी  तक की मारक क्षमता रखता है। इसकी सटीकता काफी ज्यादा है। यह सिस्टम 10 मीटर से लेकर 10 किमी तक की ऊंचाई पर भी निशाना साध सकता है। 

नेपाल का वीसा लेकर भारत में घुसे चीनी सैलानी, सेना ने किया नेपाल पुलिस के हवाले

ऐसा बताया जा रहा है कि  एफएम-2000 सभी तक के विमारों, हथियारबंद हेलकॉप्टरों, मिसाइलों को इंटरसेप्ट कर सकता है। इतना ही नहीं इस डिफेंस सिस्टम को गश्त करने के दौरान भी सेना के जवान प्रयोग कर सकते हैं। गश्ती के दौरान चलते—फिरते हुए भी इससे अगर निशाना साधा जाए, तो यह पूरी सतर्कता के साथ निशाना साध सकता है। इसके अलावा यह डिफेंस सिस्टम एक  साथ कई टॉरगेट की पहचान कर उन पर निशाना साधने में भी सक्षम है। 

खबरें और भी

 

चीन ने तैयार किया खतरनाक लेजर हथियार

 

मुसलमानों के दमन के आरोप पर चीन ने अमेरिका को दिया करारा जवाब

ड्रैगन ने अमेरिका को दिखाई आँख, कहा हमारे द्वीपों से दूर रहे वरना...

 

Related News