चीन कर रहा है एचडी कैमरे से लैस एयरक्राफ्ट से भारत की जासूसी

नई दिल्ली: चीन की जासूसी भारत पर जारी है और इसके संकेत यही से मिल जाते है कि चीन की पीपुल्स लिब्रेशन आर्मी (PLA) एक हाई क्लास एयरक्राफ्ट के जरिए भारत में जासूसी करा चुकी है। हम आपको बता दे कि खुफिया एजेंसियों ने दावा किया है कि मॉडर्न रडार सिस्टम और एचडी कैमरे से लैस चीनी एयरक्राफ्ट ने इसी साल की शुरुआत में भारत के ऊपर उड़ान भरी थी। चीनी आर्मी ने 2 से 3 बार इस एयरक्राफ्ट से हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की रेकी कराई।

बता दें कि चीनी सैनिकों ने 19 जुलाई को उत्तराखंड के चमोली में घुसपैठ का मामला भी सामने आया था। इस  एयरक्राफ्ट कि खासबात यही है कि खराब मौसम और रात में भी फोटोज ले सकता है। जानकारी के अनुसार चीनी एयरक्राफ्ट (TupolovTu 153M) से जासूसी का खुलासा उत्तराखंड में घुसपैठ की जांच में हुआ। साथ ही डिफेंस मिनिस्ट्री से जुड़े अफसरों ने बताया कि एक चीनी कंपनी ने यूएसएसआर टेक्नोलॉजी की मदद से इस एयरक्राफ्ट को बनाया है। 

कुछ ख़ास जानकारी 

1 . करीब 40 मिनट तक चीनी और आईटीबीपी के जवान बाड़ाहोती इलाके में आमने-सामने रहे।  2 . इसके अलावा चीनी सेना का एक हेलिकॉप्टर भी इंडियन बाउंड्री में आया था। 3 . चीनी एयरक्राफ्ट के भारत के ऊपर उड़ान भरने की जानकारी फॉरेन इंटेलिजेंस एजेंसी ने शेयर की है। 19 जुलाई को चमोली में हुई घुसपैठ 4. इससे पहले 19 जुलाई को चीनी सैनिकों के उत्तराखंड में घुसपैठ का खुलासा हुआ था। 5 . पांच मिनट तक इंडियन बाउंड्री में चक्कर लगाया। कुछ फोटोज लिए और फिर लौट गया। 6 . पिछले कुछ सालों में चीनी सैनिकों ने अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम और जम्मू-कश्मीर में घुसपैठ की है।

Related News