कर्ज न चुकाने की वजह से चीन के जांबिया के एयरपोर्ट पर किया कब्जा

Sep 10 2018 05:05 PM

बीजिंग। अपनी विस्तारवादी सोच और नीतियों की वजह से पूरी दुनिया के लिए चिंता का विषय बन रहे चीन ने अब एक और भड़काऊ काम किया है। दरअसल चीन ने जांबिया के एयरपोर्ट पर सिर्फ इसलिए कब्ज़ा कर लिया क्योंकि वो समय पर चीन से लिया कर्ज नहीं चूका पाया था। 

आज सुबह की बड़ी खबरें

दरअसल चीन ने कई अफ्रीकी देशों को बड़ी मात्रा में कर्ज दिया है और जब अफ्रीकी देश जांबिया इस कर्ज की किश्त समय पर चूका नहीं पाया तो चीन ने उसके इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कब्ज़ा कर लिया है। अफ्रीका के एक निजी मीडिआ एजेंसी ने इस बात का दवा किया है। इस एजेंसी ने यह दावा भी किया है कि चीन अफ्रीका में अपनी एक कॉलोनी बनाना चाहता है। इसके साथ ही चीन जांबियन नेशनल ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन में भी  60 फीसदी से ज्यादा हिस्सेदारी ले चुका है। 

राष्ट्रपति ट्रम्प ने 'अनॉनिमस' का दो बार किया गलत उच्चारण

उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ समय से चीन दुनिया के कई इलाको में कब्जे के लिए तरह तरह की कोशिशे कर रहा है। अभी कुछ दिनों पहले ही उसने पकिस्तान में भी जमीन का एक बहुत बड़ा हिस्सा ख़रीदा था। इस हिस्से में वो अपना एक शहर बनाने जा रहा है जो पूरी तरह से चीन का ही होगा। इसका मतलब ये कि इस शहर में पाकिस्तानी निवासी भी नहीं रह सकेंगे। इसी तरह चीन हिन्द महासागर छेत्र में भी अपनी पकड़ बनाने के लिए मालदीव से भी हाथ मिला चूका है। 

ख़बरें और भी 

अब तक की खबरें विस्तार से

विश्व हिंदू सम्मेलन : हिन्दुओं को एकता का पाठ पढ़ाने के लिए अपनाई गई लड्डू तकनीक

यमन: अलकायदा के 4 सदस्यों को अमेरिका ने ड्रोन हमले से मार गिराया

Related News