छत्तीसगढ़ का 'मोगली' मानसिक रूप से बीमार

राजनांदगांव: छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव में आदिवासी इलाके में लोगो द्वारा 'मोगली' के नाम से सम्भोधित किये जा रहे एक युवक सामने आया है, बताया जा रहा है की यह युवक आसानी से एक पेड़ से दुसरे पेड़ों पर आ-जा सकता है, साथ ही जंगल बुक के किरदार 'मोगली' की तरह जंगली जानवरों के साथ भी वह सहज महसूस करता.

मानपुर ब्लाक के ग्राम अड़जाल निवासी अड़जाल पहुंचकर पीड़ित सुरेंद्र व उसकी बहन राजेश्वरी मानसिक रूप से पीड़ित है, उसके पिता के अनुसार उनके बेटे ने बचपन से कोई दवाई नहीं खायी है, उसकी बहन भी पेड़ों पर आसानी से चढ़ सकती है, लोगो द्वारा उन्हें मानसिक रोगी बताया जा रहा है, मामला सामने आने के बाद कलेक्टर द्वारा तुरंत दोनों भाई-बहन की जाँच के निर्देश दिए थे.

जिसके बाद जिला अस्पताल में डॉक्टर द्वारा जाँच की गयी, जिसमे युवक को क्रोमोसोमल नामक दुर्लभ बीमारी से ग्रस्त पाया गया है, बीमारी की वजह से युवक का शारीरिक और मासिक विकास एक आयुसीमा के बाद पूरी तरह रुक गया था, जिससे उसका मानसिक संतुलन ठीक नहीं है, उसकी बीमारी का असर उसकी बहन पर भी देखा गया है.

मेडिकल अस्पताल के अधीक्षक डॉ. केके सहारे के अनुसार दोनों मरीजों के ब्लड सैंपल को क्रोमोसोमल डायग्रोसिस को जाँच के लिए मुंबई भेज जायेगा, जिसके बाद रिपोर्ट के आधार पर अजय उपचार की प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

Related News