Chess World Cup 2023: शतरंज में भी वर्ल्ड चैंपियन बनेगा भारत! इतिहास रचने के करीब आर प्रगनानंद

नई दिल्ली: दो क्लासिक फॉर्मेट के गेम के बाद शतरंज विश्व कप का फाइनल अनिर्णीत होने के कारण, रमेशबाबू प्रगनानंद और मैग्नस कार्लसन आज गुरुवार (24 अगस्त) को छोटे प्रारूप के मुकाबलों वाले टाई-ब्रेकर में आमने-सामने होंगे। 

क्या होता है टाई ब्रेकर:-

इसमें प्रत्येक खिलाड़ी के लिए 25 मिनट के समय नियंत्रण के साथ रैपिड प्रारूप में दो टाई-ब्रेक गेम खेले जाएंगे। प्रत्येक खिलाड़ी को चाल 1 से शुरू करके प्रति चाल 10 सेकंड की वृद्धि मिलेगी। यदि इससे विजेता नहीं मिलता है, तो खिलाड़ी प्रत्येक खिलाड़ी के लिए 10 मिनट के समय नियंत्रण के साथ दो और गेम खेलेंगे। जिसमे प्रत्येक खिलाड़ी को चाल 1 से शुरू करके, प्रति चाल 10 सेकंड की वृद्धि मिलेगी। इसके बाद अगर उससे भी कोई परिणाम नहीं मिलता है, तो दो और गेम होंगे जिनमें प्रत्येक खिलाड़ी के लिए 5 मिनट का समय नियंत्रण होगा + प्रति चाल 3 सेकंड की वृद्धि, पहली चाल से शुरू होगी।

यदि दोनों खिलाड़ी अभी भी बराबरी पर हैं, तो टाईब्रेक का ब्लिट्ज भाग शुरू हो जाएगा। यह अचानक मृत्यु के समान है। पहले दो खेलों में एक सेट बनाया गया था, लेकिन ब्लिट्ज भाग में, खिलाड़ी 3 मिनट के समय नियंत्रण और प्रति चाल 2 सेकंड की वृद्धि के साथ एक खेल खेलेंगे, जो कि चाल 1 से शुरू होगा। यह प्रारूप तब तक दोहराया जाएगा जब तक कोई विजेता न हो जाए।

उसैन बोल्ट के बारे कुछ ऐसे तथ्य जो आप नहीं जानते होंगे

एएमजी जीटी 63 एस 4मैटिक की खासियत ने जीता हर किसी का दिल

'सपने में भी नहीं सोचा था..', टीम इंडिया में सिलेक्शन होने पर गदगद हैं तिलक वर्मा

Related News