चीन करे साइबर हमलों की जाँच : अमेरिका

वाशिंगटन : अमेरिका ने चीन से अमेरिकी कंपनियों पर कथित साइबर हमले की जांच करने को कहा है। अमेरिका ने एक नए टूल 'द ग्रेट कैनन' की मदद से जांच करने की बात कही है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जेफ रथके ने शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, "हम इन खबरों से चिंतित हैं कि चीन ने अपने देश से बाहर दुनिया भर के इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की गतिविधियों में हस्तक्षेप करने के लिए एक नई साइबर क्षमता विकसित की है। "

जेफ रथके 'द ग्रेट कैनन टूल' के बारे में पूछे गए सवाल का जवाब दे रहे थे। इस टूल की मदद से चीनी वेबसाइटों और चीन से संचालित वेब सामग्री तक पहुंच बनाने वाले उपयोगकर्ताओं की जासूसी की जा सकती है। रथके ने कहा, "हमने चीन के प्रशासन से इस मामले की जांच करने और हमें इसके नतीजे उपलब्ध कराने को कहा है।"

"इसके साथ ही हम साइबर सुरक्षा बढ़ाने, साइबर जगत में मानदंडों को बढ़ावा देने और ऑनलाइन स्तर पर अभिव्यक्ति की आजादी के सिद्धांतों की रक्षा करने के लिए सभी इच्छुक साझेदारों के साथ काम कर रहे हैं।" उन्होंने कहा, "साइबर अपराधी महत्वूपर्ण जानकारियों और अमेरिकी कंपनियों व अमेरिकी उपभोक्ताओं के लिए खतरा हैं और यह हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा और अर्थव्यवस्था के लिए भी गंभीर खतरा है।"

Related News