जैट-2016 में किये गए हैं ये बदलाव

जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट, जेवियर लेबर रिलेशंस इंस्टीट्यूट, जमशेदपुर द्वारा हर वर्ष जैट (XAT) परीक्षा का आयोजन किया जाता हैं. यह नेशनल लेवल का मैनेजमेंट एप्टीट्यूड टेस्ट होता हैं. इस साल आयोजित होने वाली XAT 2016 में कुछ बदलाव किये गए हैं. इस परीक्षा में सबसे बड़ा बदलाव यह किया गया हैं की प्रश्न पत्रो में प्रश्नो की संख्या कम करके 78 कर दी गयी हैं और परीक्षा समय 20 मिनिट बढ़ाकर 170 मिनिट कर दिया गया हैं और प्रश्नो का डिफिकल्टी लेवल भी कम कर दिया है जिससे की उम्मीदवार अध‍िक से अध‍िक प्रश्न अटेम्प्ट कर सकें और वे विभिन्न स्किल्स में अपना प्रदर्शन अच्छा कर सके.

अब तक आ रही खामियों को जैट-2016 में दूर किया गया हैं. इससे लो-स्कोर के कारण सिलेक्शन में होने वाली त्रुटियों से बचा जा सकेगा और प्रश्न पत्र आसान होने से विद्यार्थियों को अच्छा स्कोर करने का मौका मिलेगा. जैट-2016 के बड़े बदलावों में एक बदलाव यह भी हैं की प्रश्नो को नही अटेम्प्ट करने पर निगेटिव मार्किंग की जाएगी , अधिकतन 13 प्रश्न छोड़ने का प्रावधान हैं.प्रश्न नही करने पर 0.05 अंक कम किये जायेंगे. इसके अतिरिक्त गलत उत्तर देने पर 0.25 अंक काटा जाएगा.

जनरल नॉलेज और एसे के सप्लिमेंट्री सेक्शंस के फॉर्मेट में भी थोड़ा बहुत बदलाव किया गया हैं. इस सेक्शन में प्रश्नो की संख्या 25 कर दी गयी हैं और समय 35 मिनिट दिया जायेगा. इस सेक्शन में छात्रों के लो स्कोर होने की वजह से इस सेक्शन में निगेटिव मार्केटिंग नही की जाएगी.

Related News