केंद्र तैयार करे कश्मीरी पंडितों की बसाहट का श्वेतपत्र

आगरा : विश्व हिंदू परिषद ने केंद्र सरकार और जम्मू कश्मीर की राज्य सरकार को कश्मीर में कश्मीरी पंडितों के लिए राहत और पुनर्वास को लेकर समयबद्ध योजना तैयार करने को लेकर अपील की। मामले में विश्व हिंदू परिषद के अंतरराष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष प्रवीण तोगडि़या ने कहा कि पुनर्वास कश्मीरी पंडितों की इच्छा के अनुसार होना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस मसले पर केंद्र सरकार को एक श्वेत पत्र जारी करने की बात भी श्री तोगडि़या ने कही।

उन्होंने कहा कि कश्मीरी - पंडितों के नुकसान का ब्यौरा भी दिया जाना चाहिए। जिससे प्रभावितों को फिर से पुनर्वासित करते समय नुकसान का ध्यान भी रखा जाए। तोगडि़या ने कहा कि हिंदुओं एकजुट हो जाओ। उन्होंने कहा कि हिंदुओं की जनसंख्या में कोई कमी न हो। कुछ नई बात करते हुए उन्होंने अपना लक्ष्य निर्धारित करते हुए बताया कि उनका प्रमुख उद्देश्य हिंदुओं को सुरक्षित, शिक्षित और समृद्ध करना है।

इस माध्यम से उन्हें नौकरी के अवसर प्रदान करना उनका लक्ष्य है। उल्लेखनीय है कि विहिप के अंतरराष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष प्रवीण तोगडि़या इन दिनों हिंदुओं को संगठित करने और कश्मीरी पंडितों को फिर से घाटी में बसाने में लगे हैं। उनका कहना है कि कश्मीरी पंडितों को उनका अधिकार दिया जाना जरूरी है। कश्मीरी पंडितों के बिना कश्मीर में शांति बहाली कैसे हो सकती है।

उल्लेखनीय है कि 1990 में कश्मीरी पंडितों पर अत्याचार कर वहां से उन्हें हटा दिया गया था इसके बाद बड़े पैमाने पर कश्मीरी पंडितों नईदिल्ली, पंजाब, बिहार और उत्तरभारत की ओर विस्थापित होना पड़ा। कश्मीरी पंडितों ने भी समय - समय पर अपनी मांगे उठाकर उन्हें कश्मीर वैली में फिर से बसाने की बात कही है।

Related News