केंद्र की 10 अरब डॉलर की सेमीकंडक्टर योजना को प्रस्तावित किया

मुंबई: रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र सरकार दक्षिण एशियाई राष्ट्र में अर्धचालकों का निर्माण शुरू करने के लिए कंपनियों को आकर्षित करने के लिए यूएसडी 10 बिलियन से अधिक के प्रोत्साहन पैकेज को अंतिम रूप दे रही है।

सरकार योजना के तहत आयात पर निर्भरता कम करने के लिए सेमीकंडक्टर फैब, डिस्प्ले फैब, डिजाइन और पैकेजिंग के घरेलू उत्पादन के लिए 6 वर्षों में 76,000 करोड़ रुपये का प्रोत्साहन देगी। उम्मीद है कि कैबिनेट जल्द ही इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए ले जाएगा। इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्रालय द्वारा प्रस्तावित प्रोत्साहन कार्यक्रम, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अर्थव्यवस्था में विनिर्माण की हिस्सेदारी को बढ़ावा देने और महामारी से प्रेरित मंदी को उलटने का एक प्रयास है।

 वैश्विक चिप की कमी 2023 की शुरुआत तक बढ़ने की संभावना है और मांग 2022 में लंबी अवधि की अपेक्षा से ऊपर रह सकती है। प्रस्तावित योजना में अर्धचालक फैब के निर्माण के लिए चयनित संस्थाओं को CAPEX का 50 प्रतिशत तक सरकार प्रदान करना शामिल है। यह पैकेज इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और अर्धचालकों के निर्माण के लिए उत्पादन से जुड़े उपकरणों के लिए एक विशेष पैकेज होगा। प्रोत्साहन योजना से भारत को अगले छह वर्षों में 1.7 लाख करोड़ रुपये के निवेश आकर्षित करने में मदद मिलेगी।

अफगान-ईरानी सीमा संघर्ष गलतफहमी है: तालिबान प्रवक्ता

"मेरा सबसे बड़ा बेटा मानेट पीएम उम्मीदवारों में से एक होगा”: कंबोडियाई पीएम

अमेरिका अनुसूचित जाति के लिए नए गर्भपात प्रतिबंधों के साथ समर्थन हो रहा प्रतीत होता है

Related News