कोहिनूर वापसी को लेकर केंद्र सरकार अपने बयान से पलटी

नई दिल्ली : केंद्र सरकार अब अपने ही कहे से साफ मुकर रही है। सुप्रीम कोर्ट ने जब केंद्र सरकार से कोहिनूर वापसी को लेकर जवाब मांगा तो केंद्र ने कहा कि कोहिनूर पर दावा नहीं किया जा सकता, क्यों कि कोहिनूर को लूट कर नहीं ले जाया गया है। 1849 में सिख युद्ध में हर्जाने के तौर पर दिलीप सिंह ने कोहिनूर को अंग्रेजों के हवाले किया था।

यदि हम उसे वापस मांगेंगे, तो दूसरे मुल्कों की जो चीजें भारत में है, वो भी उस पर अपना दावा करेंगे। इस पर कोर्ट ने कहा कि न तो भारत ने कभी कोई दूसरा उपनिवेश बनाया और न ही कभी दूसरे की चीजों को अपने यहां छीनकर रखा है। अब उसी सरकार का कहना है कि कोहिनूर वापसी के लिए हर मुमकिन कोशिश की जाएगी।

एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि भारत सरकार इसके लिए सभी जरुरी कदम उठाएगी। कहा जा रहा है कि सरकार के इस बदले रवैए का कारण राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ है। सरकार का कहना है कि कोहिनूर के लेकर कऊ खबर निराधार भी है। सुप्रीम कोर्ट फिलहाल इससे जुड़ी एक जनहित याचिका पर सुनवाई कर रही है।

कोर्ट में सरकार की ओर से पंडित जवाहर लाल नेहरु के भी बयान का हवाला दिया गया। उन्होने 1956 में कहा था कि इस बहुमूल्य कृति को वापस लाने के लिए हमारे पास कोई आधार नहीं है। इसके लिए कोशिश करने पर मुश्किलें बढ़ेंगी। बता दें कि मौजूदा मोदी सरकार की कोशिशों के कारण देश की तीन मशहूर धरोहरें वापस आई है।

जिसमें अक्टूबर 2015 में जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल ने वहां की म्यूजियम में रखी 10वीं शताब्दी की देवी दुर्गा की प्रतिमा लौटाई थी। यह प्रतिमा साल 1990 में चोरी हो गई थी और 2012 में जर्मनी के म्यूजियम में देखी गई। अप्रैल, 2015 में कनाडा के पीएम स्टीफन हार्पर ने 900 साल पुरानी पेरॉट लेडी के नाम से मशहूर कृति को वापस किया।

इसके पहले साल 2014 में ऑस्ट्रेलियन पीएम टोनी अबॉट ने अपने भारत दौरे के दौरान हिंदू संस्कृति की पौराणिक कलाकृति को अपने देश की आर्ट गैलरी से लाकर लौटाया था। सुप्रीम कोर्ट ने इससे संबंधित याचिका को खारिज करने से इंकार कर दिया था। कोर्ट ने कहा था कि यदि हम ऐसा करते है तो दूसरे देशों को ये कहने का मौका मिल जाएगा कि आपकी सुप्रीम कोर्ट ने ही दावा खारिज कर दिया।

कोर्ट ने सरकार को 6 सप्ताह का समय दिया है कि वो हलफनामा दायर करे। कोर्ट ने सरकार से साफ करने को कहा कि वो बताएं कि कोहिनूर को वापस लाने के लिए उन्होने क्या किया है और आदे क्या करेगी।

Related News