लम्बे इंतजार के बाद आज जारी होंगे CBSE Class 12 के परिणाम

नई दिल्ली : काफी इंतजार के बाद आख़िरकार आज सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन यानी CBSE कक्षा 12वीं का रिजल्‍ट जारी करेगा. इसकी आधिकारिक घोषणा कर दी गई है. आप रिजल्‍ट देखने के लिए वेबसाइट cbse.nic.in या cbseresults.nic.in पर विजिट कर सकते है. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की प्रेस नोट की मानें तो इसे आज शाम जारी किया जाएगा. गौरतलब है कि सीबीएसई 12वीं के परीक्षा में ग्रेस मार्क्स को लेकर मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने देशभर के समस्त CBSE के छात्रों को कहा था कि दिल्ली हाईकोर्ट से भले ही मामला सुप्रीम कोर्ट पहुँच जाए पर फ्रिक की कोई बात नहीं है, किसी भी छात्र के साथ नाइंसाफी नहीं होगी. अब छात्रों के परिणाम जल्द ही घोषित होगें.

उन्होंने कहा कि कोर्ट के आदेश को लेकर विद्यार्थियों को चिंता करने की जरूरत नहीं है. वे खुश होकर अपने परीक्षा परिणाम का इन्तजार करें, जो कि अब जल्द ही जारी किया जाएगा, बता दे कि मंगलवार को दिल्ली हाईकोर्ट ने सीबीएसई को मुश्किल प्रश्नों के लिए ग्रेस मार्क्स देने संबंधी अपनी मॉडरेशन पॉलिसी सत्र 2016-17 के लिए जारी रखने का अंतरिम आदेश दिया है. इस पॉलिसी को खत्म करने के लिए हाल ही में सीबीएसई ने नोटिफिकेशन जारी किया था जिसे कुछ अभिभावकों ने हाईकोर्ट में चुनौती दी थी.

इस फैसले के बाद मानव संसाधन विकास मंत्रालय में सीबीएसई चेयरमैन राकेश चुतर्वेदी को तलब भी किया गया है. गौतलब है कि सीबीएसई ने एक अहम फैसले में मॉडरेशन नीति को खत्म करने की घोषणा की थी. इसके तहत छात्रों को मुश्किल सवालों के लिए ग्रेस अंक दिए जाते रहे हैं. मॉडरेशन नीति के अनुसार परीक्षार्थियों को खास प्रश्नपत्र में सवालों के कठिन प्रतीत होने पर 15 प्रतिशत अतिरिक्त अंक दिए जाते थे. बताया जा रहा था कि कॉलेज एडमिशन में बढ़ते कॉम्पिटीशन और 95 फीसदी से अधिक नंबर स्कोर करने वाले स्टूडेंट्स की बढ़ती संख्या को देखते हुए ऐसा फैसला लिया गया था.

CISCE ICSE,ISC Results 2017 - 29 मई को होंगे घोषित

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं कक्षा के परिणाम हुए घोषित

पश्चिम बंगाल बोर्ड -WBBSE 10th result घोषित

इस सप्ताह आने वाले बोर्ड रिजल्ट-देखिए क्या आपका बोर्ड भी है इसमें शामिल

Related News