सेहत का खजाना है काजू

काजू के सेवन से मसूडों और दांतों को स्वस्थ रहते है. काजू में मोनो सैचुरेटड फैट होता है जो की दिल को स्वस्थ रखता है ओर दिल की बीमारियों के खतरे को कम करने में सहायक होता है. काजू में एंटी ओक्सिडेंट भी होते हैं जो कैंसर से बचने में मददगार साबित होते है.

त्वचा के लिए भी काजू अच्छा माना जाता है. काजू को दूध में मिलाकर पेस्ट बना लें फिर इसे त्वचा पर लगाएं, इससे त्वचा खूबसूरत और मुलायम बनती है. काजू को डेली खाने से बालों के झडने की समस्या हल हो जाती है, जिन महिलाओं को मेनोपॉज है उन्हें तनाव, स्ट्रेस होनो एक सामान्य समस्या है. उन महिलाओं के लिए रोजाना एक काजू का सेवन करना फायदेमंद है.

काजू में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम होता है. काजू में अधिक एनर्जी होती है और इसमें अधिक मात्रा में फाइबर होता है. इसलिए इसको खाने से शरीर का वजन नियंत्रित रखने में मददगार साबित होता है, काजू में एक प्रकार का तेल होता है, जिसमे विटामिन-बी की खूब मात्रा पाई जाती है. काजू का तेल सफेद दागों में पर लगाने से धीरे-धीरे सफेद दाग कम हो जाते हैं. 

काजू पाचन शाक्ति में वृद्धि करता है. इससे भूख भी बढ़ती है. आंतों में भरी गैस कम करने में सहायक होता है, काजू सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. काजू में मैग्नीशियम पाया जाता हैं जो उच्च रक्तचाप को कम करने में और दिल के दौरे को रोकने में सहायक होता है. काजू कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में भी सहायक होता है. काजू में प्रोटीन की मात्रा काफी होती है जो बॉडी व हडि्डयों को मजबूत बनाने का काम करता है.

Related News