नेटवर्किंग के बढ़ते क्षेत्र में करियर के अवसर भी अनेक

कम्प्यूटर्स को आपस में जोड़ने का मीडियम होता हैं नेटवर्किंग.बिना नेटवर्किंग से कम्प्यूटर्स के बीच कुछ भी शेयर नही किया जा सकता हैं.टेक्नोलॉजी के इस दौर में कम्प्यूटर नेटवर्किंग की एक अहम भूमिका हैं.इंटरनेट,रिश्तेदारों-दोस्तों से चैटिंग, म्यूजिक-वीडियो गेमिंग और घर बैठे कम्प्यूटर से बैंकों में लेनदेन यह सब नेटवर्किंग से ही सम्भव हुआ हैं.वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, वर्क फ्रॉम होम व हाई-फाई सीसी कैमरे ये सभी नेटवर्किंग के नए रूप हैं. कम्प्यूटर नेटवर्किंग की वजह से शिपिंग और ट्रैवलिंग पर निर्भरता कम हुई है.

शैक्षणिक योग्यता :- नेटवर्किंग के लिए कम्प्यूटर साइंस, इलेक्ट्रिकल एंड कम्प्यूटर साइंस, इंफॉर्मेशन सिस्टम्स, कम्युनिकेशन साइंस, टेलीकम्युनिकेशंस/ टेलीकम्युनिकेशंस मैनेजमेंट, टेलीकम्प्यूटिंग में डिग्री कोर्सेस उपलब्ध हैं.इसके अलावा कई सर्टिफिकेट कोर्सेस और डिप्लोमा कोर्सेस भी होते हैं.

वर्क प्रोफाइल :- नेटवर्किंग के क्षेत्र में करियर के कई अवसर हैं.इससे नेटवर्किंग का अच्छा नॉलेज रखने वाले लोग आईटी या नेटवर्किंग कंपनीज में सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर, नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर, सिस्टम इंजीनियर, टेक्निकल इंजीनियर, कम्प्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर, नेटवर्क इंजीनियर, टेक्निकल सपोर्ट, हैल्प डेस्क टेक्निशियन, नेटवर्क सपोर्ट टेक्निशियन, आईटी टेक्निशियन या एडमिनिस्ट्रेटर, फील्ड सर्विस टेक्निशियन, सिक्योरिटी डाटाबेस डेवलपमेंट एंड एडमिनिस्ट्रेशन, इंटरनेट स्पेशलिस्ट जैसे पदों पर काम कर सकते हैं.

बढ़ती मांग :- आज के समय में आईटी और कम्प्यूटर नेटवर्किंग की मांग अधिक है.सभी निजी और सरकारी कम्पनियो में सारा काम कंप्यूटर पर ही होता हैं.जिससे और अधिक रोज़गार के अवसरों में बढ़त हुई हैं.इसके अलावा शिक्षा, फिल्म, बैंक, मीडिया, एनिमेशन, हार्डवेयर एंड नेटवर्किंग प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरिंग कंपनीज और मनोरंजन सेक्टर भी जॉब पा सकते हैं.इसके अलावा कॉल सेंटर, बीपीओ, सॉफ्टवेयर कंपनीज, टेलीकॉम कंपनीज और सिस्टम डिजाइन कंपनीज में भी नेटवर्किंग के लिए ज़रूरत होती ही हैं.

सैलरी पैकेज :- नेटवर्किंग फील्ड में प्रोफेशनल्स की सैलरी संस्थानों पर निर्भर करती है.कई बार सैलरी को तय करने के लिए लोकल मार्केट, व्यक्तिगत अनुभव और स्किल को इम्पोर्टेंस दिया जाता हैं.फिर भी शुरूआती पैकेज 20 से 25 हजार रुपए आसानी से मिल जाती है इसके अलावा डिप्लोमा फ्रेशर्स को शुरूआत में 12 से 15 हजार रुपए मासिक आसानी से मिल जाते हैं. जिसमे अनुभव के साथ सैलेरी भी बढ़ती हैं.

प्रमुख संस्थान :-

दिल्ली यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय, नई दिल्ली

जामिया मिलिया इस्लामिया, दिल्ली

आंध्र यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग

आंध्र प्रदेश स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी

शारदा यूनिवर्सिटी

ग्रेटर नोएडा ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, चेन्‍नई ए-सेट 

दिल्ली स्कूल ऑफ मीडिया एंड कम्युनिकेशन, पांडिचेरी यूनिवर्सिटी

Related News