नही है कोई डिग्री,तो अपनाये ये करियर कोर्स

अच्छा करियर और अच्छी जॉब पाने के लिए ज़रूरी हैं डिग्री.पर कहि न कहि कई लोग ऐसे भी होते हैं जो समय रहते डिग्री नही ले पाते हैं.बिना डिग्री लिए भी कई क्षेत्र ऐसे हैं जिनसे अच्छी कमाई की जा सकती हैं जानिए कौनसे हैं ये क्षेत्र :-

1) रियल एस्‍टेट एजेंट :- रियल एस्टेट एजेंट का काम होता हैं प्रोफेशनल्‍स प्रॉपर्टी की खरीदारी की प्रक्रिया में खरीददार और विक्रेता के बीच के महत्वपूर्ण बात करवाना . पहले ये काम अच्छा नही माना जाता था पर अब इसकी डिमांड बढ़ रही हैं. इसके लिए आपको रियल एस्‍टेट ब्रोकर के रूप में प्रैक्टिस की ज़रूरत होती हैं.

2) फ्रीलांस फोटोग्राफर :- फोटोग्राफी के शौकीन लोगो के लिए फ्रीलान्स फोटोग्राफर बनना एक अच्छा विकल्प हैं.डिजिटल फोटोग्राफ दिन पर दिन बढ़ता है जा रहा हैं. इसमें किसी भी तरह की डिग्री की आवश्यकता आपको नही पड़ती हैं. इसके अलावा आपका शौक की आपकी अच्छी कमाई करवा सकता हैं.

3) एयर होस्‍टेस :- आज के समय में एयर होस्टेस बनना महिलाओ के लिए एक बेहतरीन जॉब हैं. इसलिए लिए आपको किसी भी तरह की डिग्री नही लेनी होती हैं. अगर आप 12 वीं भी है तो आप यह काम कर सकते हैं. एयर होस्टेस बनकर आप 20 हज़ार रूपए मासिक कमा सकते हैं.

4) मेकअप आर्टिस्‍ट :- अगर आपमें आर्टिस्टिक स्किल हैं और आप क्रिएटिव भी हैं तो आप सफल मेकअप आर्टिस्ट बन सकते हैं. बढ़ते फैशन के दौर में मेकअप आर्टिस्ट की मांग भी अधिक हैं , जिसकी वजह से आप अच्छा करियर बना सकते हैं .

5) इवेंट मैनेजर :- किसी भी इवेंट को मैनेज करने का काम इवेंट मैनेजर का होता हैं. इवेंट मैनेजर बनकर भी आप अच्छी कमाई कर सकते हैं.इसके लिए आपमें क्रिएटिव माइंड होना भी बेहद ज़रूरी हैं .

Related News