जानिए मौसम वैज्ञानिक बनने से जुडी कुछ ज़रूरी बातें

मौसम विज्ञानियों के बढ़ते करियर को देखते हुए युवाओ का इस फील्ड में इंट्रेस्ट और बढ़ता जा रहा हैं, इस फील्ड में दिन पर दिन स्कोप बढ़ते ही जा रहे हैं. अगर आप भी मौसम वैज्ञानिक बनना चाहते है तो ये कुछ जरुरी बाते ध्यान रखे.

1)  इस फील्ड के बढ़ते स्कोप का कारण यह भी हैं की भारत एक कृषि प्रधान देश हैं जिसकी वजह से मौसम के बारे में जानकारी होना ज़रूरी हैं, देश में आने वाले समय में इनकी मांग और भी बढ़ने वाली हैं, वैज्ञानिको को प्लानिंग अब ब्लॉक स्तर तक मौसम की भविष्यवाणी करना हैं.कुछ मौसम केंद्रों पर डोप्लर वैदर रडार लगाए जाने के बाद से करीब दो हजार जगहों पर स्वचालित मौसम केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं.

2) मौसम की जानकारी हर किसी काम के लिए ज़रूरी होती हैं.भले ही वह काम मांगलिक हो या किसी काम की शुरुआत करना हो.शुभ अशुभ के साथ मौसम की जानकारी होना भी बेहद ज़रूरी होता है.और यह काम होता हैं मौसम वैज्ञानिको का.

3) मौसम वैज्ञानिकों की मांग आने वाले समय में बढ़ने वाली हैं क्योकि ब्लॉक स्तर तक मौसम की भविष्यवाणी किये जाने की प्लानिंग है और साथ ही मौसम केंद्रों को हाइटेक भी किया जा रहा है.इसके अलावा कुछ मौसम केंद्रों पर डोप्लर वैदर रडार लगाए जाने के साथ ही करीब दो हजार स्थानों पर स्वचालित मौसम केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं.जिन पर आंकडे सीधे दिल्ली, पुणो व मुंबई से प्राप्त किए जाएंगे और मौसम विज्ञानी सुपर कंप्यूटर से आंक़डों का विस्तृत अध्ययन. व विश्लेषण कर ब्लॉक स्तर के तापमान, बरसात, हवा व नमी आदि की भविष्यवाणी कर सकेंगे

4) मौसम की भविष्यवाणी करने वाले शख्स कभी भी कैमरे के सामने नही आते हैं.वे इससे जुसे शोध में जुड़े रहते हैं. मौसम वैज्ञानिक बनने के लिए पर्यावरण साइंस ,गणित , केमिस्ट्री और भौतिकी का ज्ञान होना ज़रूरी हैं.इसके अलावा किसी भी समस्या हल निकालने के लिए विश्लेषणात्मक और तार्किक बुद्धि से लैस होना ज़रूरी हैं और पर्यवेक्षण की शक्ति भी होनी चाहिए. इसके अलावा छात्र को विभिन्न सोर्स से डाटा एकत्र करके उसकी व्याख्या करना आना चाहिए

5) बढ़ते प्रदूषण के स्तर की माप और इससे होने वाले मौसम में चेंजेस का भी पता लगाया जा सकता हैं.

Related News