यह कोर्स दे सकता हैं आपके करियर को सही दिशा

अच्छे करियर की चाह हर किसी के मन में होती हैं. कई करियर कोर्स होने के बाद भी छात्रों के मन में कन्फ्यूजन होता ही हैं.इन करियर कोर्स में एक कोर्स हैं ऑपरेशन थिएटर टेक्नीशियन का जिसमे करियर बनाने की पॉसिबिलिटी भी अच्छी होती हैं.टेक्नीशियन का काम भी बेहद रोमांचक होता हैं.यह अच्छे भविष्य के लिए बेहतरीन करियर ऑप्शन भी हो सकता हैं.

टेक्नीशियन का काम :- टेक्नीशियन का काम ऑपरेशन के लिए ओटी को तैयार करने का होता हैं.इसके अलावा वे ऑपरेशन के समय डॉक्टर्स की मदद भी करते हैं.इसके अलावा भी कई जिम्मेदारी भरा काम टेक्नीशियन का होता हैं.

कोर्स :- इस कोर्स को करने के लिए 12 वीं पास करने के बाद किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 6 माह, एक साल, दो वर्ष और तीन वर्ष तक का कोर्स कर सकते हैं.

कोर्स के लिए चयन :- इस कोर्स में छात्रों का चयन संस्थान द्वारा आयोजित किये जाने वाले टेस्ट के आधार पर किया जाता हैं.इस टेस्ट को पास करने के बाद छात्र उस संस्थान में एडमिशन के लिए इलिजिबल हो जाते हैं

फीस :- इस कोर्स के लिए सरकारी अस्पतालों फीस बेहद कम होती हैं जबकि निजी संस्थानों में 40 हजार से 80 हजार तक फीस ली जाती हैं.

रोजगार के अवसर:- देश में हॉस्पिटल्स का भी तेजी से विकास हो रहा हैं जिसकी वजह से हॉस्पिटल्स में ऑपरेशन थिएटर टेक्नीशियन की मांग भी बढ़ रही हैं.जिसके चलते इसमें रोजगार के मोके भी अनेक हैं.

Related News