रिटेल मैनजमेंट से बनाये बेहतरीन करियर

युवाओ के लिए करियर के कई अवसर उपलब्ध हैं. जिनमें एक बेहतरीन करियर रिटेल मैनेजमेंट भी हो सकता हैं.जिससे युवा अपना भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं.रिटेल मैनेजमेंट में जॉब के कई अवसर उपलब्ध हैं.

क्या है रिटेल मैनेजमेंट :- सुपरमार्केट या हाइपरमार्केट का मैनेजमेंट रीटेल मैनेजमेंट होता हैं.कुछ दशको से इस क्षेत्र ने भारत में काफी विकास किया है जिससे इस क्षेत्र में करियर के अवसर भी बढ़े हैं. सुपर मार्केट ऐसे मार्केट होते हैं जहा ज़रूरत का सारा सामान छूट के साथ दिया जाता हैं.इसलिए रिटेल मैनेजमेंट एक ऐसा विषय है जिसके लिए आपको सभी ब्रांड्स, उनकी विपणन नीति तथा ग्राहकों को जीतने की रीटेल फिलोसोफी के बारे में जानकारी होना आवश्यक है.

कोर्स :- इस कोर्स के लिए आईआईएम में एडमिशन ले सकते हैं जिसमे एडमिशन के लिए CAT (Common Admission Test) का स्कोर देखा जायेगा.इसके अलावा विदेशी विश्वविद्यालयों से इस क्षेत्र में एमबीए करने के लिए जीमैट परीक्षा पास करनी होगी. इसके अलावा कुछ ऐसे संस्थान हैं जो रीटेल मैनेजमेंट से सम्बंधित कोर्सेस अवेलेबल हैं

1) एमडीआई, गुड़गांव

2) एनएमआईएमएस यूनिवर्सिटी, मुंबई

सिलेबस :- रीटेल मैनेजमेंट से जुड़े पाठ्यक्रम में रिटेल मैनेजमेंट का परिचय एवं संकल्पना, रीटेल ट्रेंड्स, रीटेल मार्केट विभाजन, रीटेल प्राइसिंग एवं मर्चेंडाइजिंग, रीटेलिंग में रिलेशनशिप मार्केटिंग, रीटेलिंग में सूचना तकनीक का योगदान आदि पढ़ाया जायेगा.

रोज़गार के अवसर :- इस क्षेत्र में ग्रेजुएशन कर चुके छात्र सेल्स एग्जीक्युटिव से अपने करियर की शुरूआत कर सकते हैं या सीधे सेल्स मैनेजर अथवा मार्केटिंग मैनेजर भी बन सकते हैं. इसके अलावा असिस्टेंट रीटेल मैनेजर बनना भी एक ऑप्शन हैं.इसके द्वारा आपको पुरे स्टोर को मैनेज करने की जिम्मेदारी दी जाती हैं.जिसके लिए आपमें टीम-लीडर का गुण भी होने चाहिए.इसके अलावा आप बड़े रीटेल ब्रांड की फ्रेंचाईज़ लेकर अपना खुद का काम शुरू कर सकते हैं.

वेतन :- सेल्स एग्जीक्युटिव अथवा फ्लोर मैनेजर के तौर पर 15000 से 25000 रूपये का मासिक वेतन आप आसानी से पा सकते हैं.मैनेजर के तौर पर आपका काम ग्राहकों को फ्लोर पर मैनेज करना व उन्हें खरीददारी में सहायता करना भी होता हैं.आप कॉर्पोरेट लेवल पर जाकर आप बिजनेस डेवलपमेंट मैनेजर बनकर भी करियर बना सकते हैं.

Related News