मीडिया मैनेजमेंट में हैं जॉब का काफी स्कोप

मैनेजमेंट लेवल पर करियर कोर्स की तलाश कर रहे युवाओ के लिए मीडिया मैनेजमेंट भी एक अच्छा करियर कोर्स साबित हो सकता हैं.आज के समय में सभी क्षेत्रो में के मीडिया मैनेजर्स को हायर किया जाता हैं ताकि वो करेंट ट्रेंड, नीड्स और अपॉर्च्युनिटीज को एनालाइज कर सके. कौन होते हैं  मीडिया मैनेजर्स ?

मीडिया मैनेजर्स :- मिडिया मैनेजर्स को इंडस्ट्री में चल रहे करंट ट्रेंड्स ,रेडियो,टेलीविज़न,म्यूज़ियम,डांस,थिएटर मीडिया हर फील्ड की जानकारी होती हैं.मीडिया मैनेजर को मीडिया के पुरे स्ट्रक्चर की जानकारी होनी चाहिए.

मीडिया मैनेजर की वर्क प्रोफाइल :- मीडिया मैनेजर का काम बिजनेस और ब्रांड को बिल्ड करने के लिए कैंपेन की मार्केटिंग और प्लानिंग स्ट्रैटेजीस को तैयार करना होता हैं.इसके अलावा वे मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे डिजिटल, प्रिंट, ब्रॉडकास्ट, सिनेमा, डायरेक्ट मार्केटिंग के जरिए कैंपेन को भी मैनेज करते हैं.मैनेजमेंट प्रिंसिपल्स और ऑर्गनाइजेशनल थ्योरी की हेल्प से वह अपने सप्लायर्स, कॉम्पिटीटर्स, इंप्लॉइज और कंज्यूमर्स को हैंडल करते हैं.

मीडिया मैनेजेमेंट कोर्स करने की एलिजिबिलिटी :- यह कोर्स मास कम्युनिकेशन के बैक ग्राउंड स्टूडेंट्स के लिए आइडियल होता हैं.पर इसमें किसी भी स्ट्रीम के छात्र एडमिशन ले सकते हैं.

जॉब :- मीडिया मैनेजमेंट की ट्रेनिंग पूरी करने के बाद टेलिविजन चैनल्स, रेडियो स्टेशन, न्यूजपेपर, पब्‍िलशिंग कंपनीज, एंटरटेनमेंट कंपनीज, एडवरटाइजिंग फर्म्स, प्लानिंग ऑर्गनाइजेशन में जॉब कर सकते हैं.टि्वटर, फेसबुक जैसे मीडिया पोर्टल्स और सोशल मीडिया साइट्स में भी जॉब के काफी अवसर उपलब्ध हैं.

सैलेरी पैकेज :- मीडिया मैनेजर की सैलेरी उनकी कम्पनी पर निर्भर करती हैं.सामान्यतः इस फील्ड में स्टार्टिंग सैलेरी पैकेज 2.5 से 3 लाख रूपए होता हैं.

Related News