फैशन के दौर में फैशन डिज़ाइनिंग में बनाये करियर

फैशन के इस दौर में सभी फैशन के साथ ही चलना चाहते हैं.जिससे की फैशन डिज़ाइनर बनने के क्षेत्र में भी रोज़गार के अवसरों में बढ़ोतरी हुई हैं.फैशन डिजाइनिंग के तहत सिर्फ कपड़ो को डिज़ाइन करना ही नही आता बल्कि ड्रेस के हिसाब से ज्वेलरी,पर्स,शूज आदि को भी डिज़ाइन करना होता हैं.

फैशन डिज़ाइनर्स मौसम पर ट्रेंड के अनुसार अपने डिज़ाइन को मार्केट में उतारते हैं.अभी के समय में फैशन डिज़ाइनिंग सबसे ग्लैमरस प्रोफेशन हैं.जिसमे करियर के अवसर भी बहुत हैं.फैशन डिज़ाइनर्स की मांग बहुत होती हैं. फैशन डिज़ाइनर्स के लिए कलात्मक होना बेहद ज़रूरी हैं.

एक फैशन डिज़ायनर के लिए डिजाइन वियर प्रोडक्शन, फैशन मार्केटिंग जैसे क्षेत्रो में रोज़गार के अवसर उपलब्ध हैं.इसके अलावा कॉस्टयूम डिजाइनर, पर्सनल स्टाइलिस्ट, फैशन को-ऑर्डिनेटर, फैब्रिक बायर के क्षेत्रों में भी कार्य किया जा सकता है.इसके अलावा फैशन डिज़ायनर के कोर्स को पूरा करने के बाद आप अपना बिज़नेस भी शुरू कर सकते हैं.फैशन शो ऑर्गेनाइजर, गारमेंट स्टोर चेन, बुटीक, ज्वैलरी हाउस आदि भी अच्छे विकल्प हैं.

इस फील्ड में लगातार बदलाव आ रहे हैं.मुंबई और दिल्ली में सालाना फैशन वीक होने लगे हैं जिससे की फैशन डिज़ाइनर्स की मांग भी बढ़ रही हैं.इन फैशन वीक्स से नए फैशन डिज़ाइनरों को भी अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलता हैं.फैशन डिज़ायनर का काम भी काफी मेहनती होता हैं.उन्हें अपने हर डिज़ाइन में क्रिएटिविटी लानी ज़रूरी होती हैं.

Related News