इवेंट मैनेजर बनकर करे अच्छे भविष्य की शुरुआत

किसी भी व्यक्ति द्वारा आयोजित किये जाने वाले प्रोग्राम्स जैसे शादी ,पार्टी,जन्मदिन,एनिवर्सरी आदि प्रोग्रामो का सही ढंग से मैनेजमेंट भी ज़रूरी होता हैं.और यह काम करता हैं इवेंट मैनेजर.दिन पर दिन इवेंट मैनेजरों की मांग बढ़ती ही जा रही हैं.जिससे इवेंट मैनेजमेंट में करियर के अवसर भी बढ़ते जा रहे हैं.

इवेंट मैनेजर का काम :- इसमें इवेंट मैनेजर को पुरे इवेंट का काम देखना होता हैं.इवेंट मैनेजर को फैशन शो,म्यूजिक फेस्टिवल ,शादी ,थीम पार्टी ,प्रदर्शनी,कॉर्पोरेटर सेमिनार,प्रोडक्ट लांच ,फिल्म प्रीमियर,अवार्ड शो आदि को ऑर्गनाइस करना होता हैं.इसके अलावा होटल की बुकिंग करना,सजावट,मनोरंजन,ब्रेकफास्ट-लंच-डिनर आदि की व्यवस्था करना .

कोर्स और क्वालिफिकेशन:-इस क्षेत्र में कई तरह के कोर्स उपलब्ध हैं.इस क्षेत्र में डिप्लोमा इन इवेंट मैनेजमेंट (DIM) का कोर्स होता हैं जो की 1 साल का होता हैं.जिसमे प्रवेश के लिए ग्रेजुएट होना ज़रूरी होता हैं. इसके अलावा पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा के लिए पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा इन इवेंट मैनेजमेंट (PGDIM) का 1 साल का कोर्स होता हैं. इसके अलावा 6 माह के करियर कोर्सेज भी उपलब्ध हैं.

क्या है ज़रूरी बाते :- चीज़ो को सही ढंग से मैनेज करने की क्वालिटी इवेंट मैनेजर में होनी चाहिए और नए ट्रेंड्स की सारी जानकरी होनी चाहिए.

संस्थान:-

1)एमिटी इंस्टिट्यूट ऑफ़ इवेंट मैनेजमेंट ,नई दिल्ली

2)नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ इवेंट मैनेजमेंट,मुंबई

3)नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ मीडिया स्टडीज ,अहमदाबाद

4)इंटरनेशनल सेंटर फॉर इवेंट मार्केटिंग एंड मार्केटिंग ,नई दिल्ली

स्कोप :- इस फील्ड में करियर के अच्छे स्कोप हैं.इस कोर्स से कम से कम 10 -12 हज़ार रूपए महीने की सैलेरी से शुरुआत की जा सकती हैं.

Related News