फैशन के बढ़ते दौर में बढ़ रही हैं फैशन फोटोग्राफर्स की मांग

आज के समय में कैमरे का इस्तेमाल सभी करते हैं और कई लोग फोटोग्राफी के बेहद शौकीन भी होते हैं. अगर यही शौक आप प्रोफेशनली अपनाये तो यह आपके करियर के लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता हैं. फैशन के इस बढ़ते दौर में फैशन फोटोग्राफी का भी स्कोप बहुत हैं. 

फैशन फोटोग्राफी :- कैमरे से ऑब्जेक्ट्स का इंटरप्रिटेशन करना फैशन फोटोग्राफी होता हैं. फैशन फोटोग्राफर का काम किसी खास क्लोदिंग रेंज की थीम, उसकी डिजाइनिंग के पीछे छिपे आइडियाज और गार्मेंट्स व एक्सेसरीज की क्वॉलिटी को लोगो से रु-बरु करवाना होता हैं. इसके अलावा कुछ फोटोग्राफर्स मॉडलिंग पोर्टफोलियोज पर भी काम करते हैं पर इस काम के लिए क्रिएटिव सोच की ज़रूरत होती हैं. इन सबके अलावा ट्रेंड के अनुसार फोटोग्राफ्स डेवलप करना और फैशन शो कवर करना यह सारे काम इनके की होते हैं.

स्किल्स :- फैशन फोटोग्राफर बनने के लिए बेहतरीन विजुअल इमेजिनेशन, डीटेल्स को कैप्चर करने की समझ, कलर, शेप्स और शैडोज को सावधानी से डिस्प्ले करने की क्षमता, कलात्मक संवेदनशीलता, क्रिएटिविटी के साथ काम करने की क्षमता होना ज़रूरी हैं.

स्कोप :- इस फील्ड में स्कोप बहुत हैं . आज कल बड़े डिपार्टमेंटल स्टोर्स भी अपने ब्रांड को स्थापित करने के लिए फैशन फोटोग्राफर्स को हायर करने लगे हैं.इसके अलावा अखबारों, फैशन मैग्जीन्स, विज्ञापन एजेंसियों, फैशन हाउसेज में भी अच्छे अवसर उपलब्ध हैं. इन सबके अलावा आप खुद का स्टूडियो भी खोल सकते हैं.

सैलरी :- इस फील्ड में आपकी सैलरी आपकी प्रतिभा पर निर्भर करती हैं. फैशन हाउसेज और एजेंसियां द्वारा शुरुआत में 12,000-20,000 रुपए हर महीने की कमाई हो सकती हैं.

प्रोफेशनल ट्रेनिंग :- इसके लिए फैशन फोटोग्राफी में डिग्री कोर्स या डिप्लोमा कोर्सेज भी उपलब्ध होते हैं. जिसके आपको कैमरे की जानकारी ,उसके अटैचमेंट्स, कैमरे के अलग-अलग मॉडल्स के बारे में जानकारी भी दी जाती हैं.

Related News