ई-कॉमर्स भी हैं एक अच्छा करियर विकल्प

सभी क्षेत्रो के साथ ई-कॉमर्स भी करियर बनाने के लिए बेहद अच्छा विकल्प हैं और दिन पर दिन हो रहे विकास से यह क्षेत्र और भी व्यापक होता जा रहा हैं.ऐसे युवा जो ई कॉमर्स के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हे उनके लिए ये 5 बेहतरीन ऑप्शन्स हो सकते हैं :-

1) इंटरेक्टिव डिजाइनर :- इंटरेक्टिव डिजाइनर का काम वेबसाइट को यूज़र फ्रेंडली बनाना होता हैं.इनका काम वेबसाइट को आकर्षित करके उसके लक्ष्यों को पूरा करना भी होता हे.इसके लिए आपके पास डिजाइन प्रोसेस, टेक्‍नोलॉजी और यूजर साइकोलॉजी का अच्‍छा नॉलेज होना ज़रूरी हैं.

2) सर्च इंजिन ऑप्‍टिमाइजेशन :- सर्च इंजिन ऑप्‍टिमाइजेशन का काम होता है किसी भी वेबसाइट की पब्लिसिटी करना . एसईओ स्‍पेशलिस्‍ट का उद्देश्य यही होता है की किसी भी वेबसाइट को गूगल के पहले पेज पर किस तरह लाया जाये.ऐसे युवा जिन्हे नेट सर्फिंग पसंद है वे इस काम को अच्छे से कर सकते हैं.

3) लॉजिस्टिक मैनेजमेंट :- ई-कॉमर्स लॉजिस्टिक मैनेजर का काम बिजनेस के लॉजिस्टिक्‍स और फ‍िजिकल डिस्‍ट्रीब्‍यूशन नेटवर्क को देखना होता हैं.यह जॉब भी बहुत अच्छी होती हैं.

4) डिजिटल मार्केटिंग :- बिजनेस के ऑनलाइन प्रेजेंस को बढ़ाने वाले पहलू को हैंडल करने का काम डिजिटल मार्केटिंग एक्‍सपर्ट करते हैं.इस क्षेत्र में सोशल मीडियो मार्केटिंग, आॅनलाइन ब्रांड रेपुटेशन मैनेजमेंट, पेड एडवरटाइजिंग, वेबसाइट डिजाइन, एसईओ, ईमेल मार्केटिंग कैम्‍पेन से लेकर वेबसाइट एनालिटिक्‍स होते हैं.

5) वेब डेवलपर :- एक छोटी सी टेक्नोलॉजी से कई बार बड़ी समस्या हो जाती हैं.इसलिए सभी आर्गेनाईजेशन में यूआई/यूएक्‍स डेवलपर की काफी मांग भी रहती हैं.ऐसे युवा जो की डेवलपमेंट, डिजाइन और टेस्टिंग में इंटरेस्ट रखते हैं उनके लिए यह क्षेत्र बेहद अच्छा साबित हो सकता हैं.

Related News