पसंद हैं डाटा को मैनेज करना तो डाटा मैनेजमेंट में बनाये करियर

आज के समय में सारी इनफार्मेशन और डाटा को सुरक्षित रखना बेहद ज़रूरी होता हैं और इसके लिए डाटा बेस होना ज़रूरी  हैं.डाटा बेस सारी इन्फोर्मेशन्स को स्टोर करके रखता हैं.सभी कम्पनियो के लिए उसका डाटा बड़े रिकॉर्ड बेहद ज़रूरी होता हैं और यह काम करता हैं डाटा बेस मैनेजर जिसके डाटा बेस मैनेजर्स की मांग भी काफी बढ़ रही हैं

डाटाबेस मैनेजमेंट :- डाटा बेस मैनेजमेंट का मतलब होता हैं डाटा को स्टोर करना और उसे मैनेज करना . डाटा का कलेक्शन ही डाटा बेस होता हैं.हर किसी संस्थान,विभाग,स्कूल,यूनिवर्सिटी में डाटा को स्टोर किया ही जाता हैं.जिसके चलते डाटा बेस मैनेजर्स की मांग भी बढ़ रही हैं. हालांकि की यह काम थोड़ा चुनौती भरा भी हैं क्युकी आपको इसके लिए अपडेट रहना भी ज़रूरी हैं.

डाटा बेस मैनेजर्स का काम :- डाटा बेस मैनेजर का काम कम्पनी के सारे ज़रूरी डाटा , इंफोर्मेशन और हर एक्टिविटी का रिकॉर्ड रखना होता हैं.इस रिकॉर्ड को रखने के साथ ही उसे अपडेट करने का काम भी मैनेजर्स का ही होता हैं.ऐसे युवा जिन्हे डाटा को मैनेज करना पसंद हैं तो वे इसे अपना करियर ऑप्शन बना सकते हैं.

योग्‍यताएं :- डाटा बेस मैनेजमेंट के लिए ऑरकल पीएल, पीएल-एसक्यूएल स्टोर्ड प्रोसिड्योर, ट्रीगर्स, डाइनेमिक एसक्यूएल का नॉलेज होना ज़रूरी हैं.इसके अलावा आपकी कम्युनिकेशन स्किल और मैनेजमेंट स्किल आपको अच्छी जॉब दिला सकती हैं.

करियर :- आप यदि इस क्षेत्र में फ्रेशर हैं तो आप ऑरेकल सर्टिफाइड एसोसिएट सर्टिफि‍केशन के साथ शुरुआत कर सकते हैं.शुरुआती दौर में आप 2-4 लाख रुपये सालाना कमा सकते हैं. हर कंपनी में 10 से 15 डेवलॅपर्स पर एक डेवलॅपमेंट डाटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर की ज़रूरत होती हैं. ज्योग्रफिकल इन्फॉर्मेशन सिस्टम, इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के बढ़ते क्षेत्र में रोज़गार की सम्भावनाये भी कई हैं.इस सबके अलावा आप डाटाबेस एनालिस्ट के रूप में भी काम कर सकते हैं.

Related News