केंद्रीय कैबिनेट की भारत-दक्षिण कोरिया के बीच पर्यटन समझौते को मंजूरी

नई दिल्ली: भारत में पर्यटन विभाग द्वारा व्यापक स्तर पर कार्य किए जा रहे हैं और देश में आने वाले विदेशी सैलानियों की सुरक्षा हेतु सरकार द्वारा कई सुरक्षात्मक कदम भी उठाए जा रहे हैं। हाल में केंद्रीय कैबिनेट ने पर्यटन के क्षेत्र में और अधिक सुधार व सहयोग को मजबूती प्रदान करने के उद्देश्य से भारत और दक्षिण कोरिया के बीच समझौते को मंजूरी दी है। पी एम मोदी की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में इस इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। 

हवाई यात्रा के दौरान इंडिगो के दो विमान आपस में टकराने से बचे

जानकारी के अनुसार बता दें कि इस समझोते में मुख्य रूप से एमओयू के मुख्य उद्देश्यों में पर्यटन क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग का विस्तार, पर्यटन से संबंधित जानकारी व आंकड़ों के आदान-प्रदान को बढ़ाना और होटलों व टूर ऑपरेटर्स सहित पर्यटन हितधारकों के बीच सहयोग को प्रोत्साहन देना शामिल किया गया है। इसके अलावा पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मानव संसाधन विकास में सहयोग के लिए कार्यक्रमों की शुरुआत, पर्यटन और आतिथ्य सत्कार के क्षेत्रों में निवेश को प्रोत्साहन, दोनों ओर के पर्यटन को प्रोत्साहित करने के लिए टूर ऑपरेटरों,मीडिया, जनमत निर्माताओं की यात्राओं का आदान प्रदान करना शामिल है। 

असम में आतंकवादी हमला, अंधाधुंध फायरिंग से 5 लोगों की हत्या

गौरतलब है कि भारत में इस समय पर्यटन को सरकार द्वारा अत्याधिक बढ़ावा दिया जा रहा है। वहीं केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ओडिशा के झारसुगुडा एयरपोर्ट का नाम बदलकर वीर सुरेंद्र साई एयरपोर्ट करने को मंजूरी दे दी है। बता दें कि वीर सुरेंद्र साई ओडिशा के जाने-माने स्वतंत्रता सेनानी थे वहीं भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण और ओडिशा सरकार ने संयुक्त रूप से इस एयरपोर्ट का निर्माण कराया है। 

खबरें और भी 

बोफोर्स घोटाला: सीबीआई की अपील पर आज सुप्रीम कोर्ट करेगा अहम सुनवाई

जनधन योजना सिर्फ एक जुमला, काले धन को छुपाने में हुआ है इसका इस्तेमाल : कांग्रेस

आज सुप्रीम कोर्ट में शामिल होंगे चार नए न्यायाधीश, तेज होगी न्याय प्रक्रियाँ

Related News