झड़ते बालों से हैं परेशान, तो पत्तागोभी है समाधान

पत्तागोभी खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है उतनी ही वह हमारे बालों के लिए भी लाभदायक होती है. हर महिला की ख्वाहिश होती है की उसके बाल काले, लम्बे, घने और चमकदार हों. लेकिन आजकल के बढ़ते प्रदूषण, बदलती दिनचर्या, हमारे खान - पान के कारण यह संभव नहीं हो पाता. फिर महिलायें बाजार में मिलने वाले तरह - तरह के कॉस्मेटिक प्रसाधनों का इस्तेमाल करने लगती हैं. इनसे आपको आपके मन मुताबिक फल तो मिल जाता है लेकिन आगे चलकर ये आपके बालों के लिए और भी नुकसानदायक साबित होता है क्योकि इन प्रोडक्ट्स में केमिकल का उपयोग किया जाता है.

अगर आप भी बालों के सफ़ेद होने या झड़ने से परेशान हैं और आप इन प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करने से बचना चाहती हैं तो आप पत्तागोभी का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके इस्तेमाल से आपके बाल सफ़ेद नहीं होंगे न ही झड़ेंगे और चमकदार भी बनेगे इसके अलावा आपको इससे कुछ नुकसान भी नहीं होगा.

1. पतागोभी में भारी मात्रा में सल्फर और लौह तत्व पाए जाते हैं जो बालों के लिए बहुत लाभकारी है। पत्ता गोभी का पेस्ट बनाकर बालों में लगाएं. पेस्ट बनाने के लिए इसे काट कर बीट कर लें। फिर इसमें मुल्तानी मिट्टी को मिलाकर बालों पर लगाएं। इसका इस्तेमाल हफ्ते में दो बार जरुर करें। ऐसा करने से 15 दिनों में ही आपको बालों में फर्क महसूस होगा।

2. पत्ता गोभी का नियमित सेवन करें. पत्ता गोभी की सब्जी और सलाद रोजाना खाने से बालों का झड़ना तो बंद होता ही है साथ ही बाल दोगुनी तेजी से बढ़ते भी हैं।

3. पत्ता गोभी के पेस्ट को बालों पर लगाने से गंजापन और सफेद बालों से भी छुटकारा मिलता है।

4. अगर आप घने और चमकदार बाल पाने की इच्छा रखती हैं तो आप पत्ता गोभी के जूस का सेवन 40 दिन तक करें और फिर फ़र्क़ महसूस करें. जूस बनाने के लिए गोभी को काट लें और इसे मिक्सर में पीस लें. इसमें एक प्याज भी डाल कर पीस लें. अब इसका जूस बना कर पियें.

सुंदरता और स्वास्थ दोनों को संवारती है पायल

5 चीज़ों के परहेज़ से कम कर सकते हैं यूरिक एसिड

Related News