बिना बिदाई के दुल्हन गयी ससुराल,देखे अजीब गरीब शादी

शिवपुरी : गुरुवार को ग्वालियर के भितरवार गाँव से एक बारात आई. वरमाला तक तो शादी की पूरी रस्में चली, लेकिन जब फेरों का समय आया तो दुल्हन गायब हो गई. काफी तलाश के बाद जानकारी मिली कि वो सीहोर थाने में बैठी है. बारातियों के संग दूल्हा भी थाने पहुंच गया. पुलिस ने दोनों पक्षों को राजी कर फेरों के लिए भेजा, लेकिन रास्ते में से दुल्हन फिर बाइक पर सवार होने के बाद गायब हो गयी. शुक्रवार को पूरे दिन दूल्हा व बाराती दुल्हन के वापिस आने की राह निहारते रहे. जब ग्रामीणों ने दुल्हन के परिजन पर दबाव बनाया तो वो शाम को लौट आयी, लेकिन दुल्हन ने बिना फेरो के ही अपनी बिदाई कर ली.

ग्वालियर जिले के भितरवार थाना अंतर्गत ग्राम चरखा निवासी संतोष पुत्र मंगलिया मोरोलिया की बारात इंद्रावास कॉलोनी ग्राम छितरी थाना सीहोर गयी. संतोष की शादी लक्ष्मी पुत्री रामस्वरूप पचौरी, से  निश्चित हुई थी. बारात का बेहतरीन स्वागत किया गया और वरमाला भी हुई. उसके बाद दूल्हा व बाराती फेरों का राह देखने लगे. जब वो घडी आई तो दूल्हा तो मंडप के नीचे पहुंच गया, लेकिन दुल्हन नहीं पहुंची.

जब दूल्हे के परिजन ने दुल्हन की ढूंढा तो वो कहीं नहीं मिली. तभी किसी ने जानकारी दी कि दुल्हन तो सीहोर थाने पहुंच गई. दूल्हा संतोष व उसका पिता सहित कुछ बाराती भी रात्रि में थाने पहुंचे. जानकारी हैं कि दुल्हन की मां का कहना था कि दूल्हा बदल दिया है, जबकि संतोष ने बताया था कि मुझसे ही शादी तय हुई और मैं ही बारात लेकर आया हूं. इसके पश्चात  पुलिस ने समझा बुझा कर उन्हें शादी के मंडप के लिए वापस भेजा. इस बार भी दूल्हा तो मंडप में पहुंच गया, लेकिन दुल्हन अपने भाई के साथ बाइक पर सवार होकर कही और निकल गयी.

शुक्रवार को फिर दुल्हन के आने की राह निहारी गयी. दूल्हे के पिता व बारातियों ने जब गांव वालों से इस संबंध में कहा तो ग्रामीणों ने दुल्हन के परिजन को दबाव में लिया. तब कहीं जाकर शाम को लक्ष्मी गांव में लौटी. लेकिन बिना फेरों की रस्म निभाए दुल्हन की विदाई कर दी गयी.

समझा दिया, अब वापिस मत आना  हां रात में पहले दुल्हन आई और फिर दूल्हा भी थाने पंहुचा. हमने समझा बुझा कर उन्हें भेज दिया. बाद में दुल्हन कहां गायब हो गई, पता नहीं, लेकिन हमें सुबह पता चला कि शादी हो गई और लड़की की विदाई भी हो गयी. 

Related News