घर में शौचालय न होने पर सगाई टूटी

जगदलपुर :आज कल हर कोई शौच पर काफी सोच रहा है. आये दिन ससुराल में शोचालय नहीं होने पर लड़की के शादी से इंकार करने या सम्बन्ध तोड़ने के मामले अख़बारों में छाए रहते है. लेकिन आदिवासी बहुल बस्तर अंचल  में एक ऐसा ही मामला सामने आया है. आदिवासी युवा ने सगाई से इसलिए इंकार कर दिया कि शिक्षित युवती ने घर में शौचालय बनवाने की मांग की थी.

लड़की ने सगाई तोड़ने के चलते समाज से न्याय की गुहार लगाई है. मामला गांव धुरगुड़ा का है. गाँव में रहने वाली शोभावती नाग की सगाई सिड़मुड़ गांव में निवास करने वाले उमेश बघेल के साथ दोनों परिवार की रजामंदी से हुई थी. लड़की 12वीं तक पढ़ी हुई है और लड़का कॉलेज में अध्यन कर रहा है. दोनों के बीच बातचीत मोबाइल के द्वारा शुरू हो गयी.

लड़का एक दिन लड़की से मिलने उसके घर पहुंचा. दोनों के बीच इस विषय को लेकर बातचीत हुई के दोनो के घर में शौचालय की सुविधा है अथवा नहीं. लड़की ने ल़़डके को घर में शौचालय का निर्माण करवाने के लिए कहा. लड़के ने गाँव लौट कर शादी से यह कह कर इंकार कर दिया "लड़की मुझसे नहीं अपितु  शौचालय, गैस चूल्हा, नहाने का कमरा तथा नौकरीपेशा व्यक्ति से विवाह करने की इच्छा रखती है".

Related News