एम्फेसिस को खरीदने चला ब्लैकस्टोन

नई दिल्ली : भारतीय बाजार से हल ही में यह खबर सामने आई है कि अमेरिकी प्राइवेट इक्विटी फंड और इन्वेस्टमेंट बैंकर्स ब्लैकस्टोन के द्वारा जल्द ही एम्फेसिस में एचपी इंटरप्राइजेज में हिस्से को लेकर बड़ा कदम उठाया जा सकता है. मामले में ही यह बता दे कि इस दौरान एचपी इंटरप्राइजेज 60.5 फीसदी हिस्से को करीब 7071 करोड़ रुपए में ख़रीदा जाने वाला है. साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि यह सौदा 430 रुपए के भाव पर किया जाने वाला है.

बताया जा रहा है कि यह सौदा ब्लैकस्टोन का अब तक का भारत में सबसे बड़ा सौदा है. इस मामले में देश के टेकओवर कोड का यह कहना है कि इसके लिए ब्लैकस्टोन को 26 फीसदी हिस्से के लिए ओपन ऑफर पेश करना होगा. और ऐसा करने के बाद यह सौदा 5466 करोड़ रुपए से 7071 करोड़ रुपए तक पहुँच जाना है. इसको लेकर ही यह भी सुनने में आया है कि एचपी इंटरप्राइजेज और ब्लैकस्टोन के बीच मास्टर सर्विस एग्रीमेंट पर सहमति भी जताई जा चुकी है.

बता दे कि इस एग्रीमेंट की अवधि 5 साल तय की गई है. कहा जा रहा है कि इन 5 सालों में एम्फेसिस के सालाना रेवेन्यु को 99 करोड़ डॉलर के पार लेकर जाने में सहायता की जाना है. बताया जा रहा है कि वर्ष 2015 के अंतर्गत एम्फेसिस के द्वारा 5999.6 करोड़ रुपए की कमाई को अंजाम दिया गया है, जबकि साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि कंपनी का मुनाफा 692.3 करोड़ रुपए रहा है.

Related News