सरकारी खजाने के लिये फायदेमंद सौदा बंद नोट

नई दिल्ली :  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कालाधन कुबेरों को तगड़ा झटका देने के लिये ही बड़े नोट बंद कर दिये है। इससे निश्चित ही आम लोगो भी थोड़े दिन परेशानी होगी लेकिन जो लोग बेनामी संपत्ति के मालिक है उन्हें जरूर मोदी आंखों में खटकने लगे होंगे। सरकार का अनुमान है कि हजार, पांच सौ के नोट बंद करने से देश में न केवल 3-4 लाख करोड रूपये का कालाधन समाप्त हो जायेगा वहीं यह सरकारी खजाने के लिये भी फायदेमंद सौदा माना जा रहा है।

गौरतलब है कि मोदी सरकार ने मंगलवार की आधी रात से पांच सौ और हजार रूपये के नोट को चलन से बंद करने का ऐलान किया है। इस फैसले से देश भर में हड़कम्प मचा हुआ है। सामान्य लोगों के लिये जरूर परेशानी रहेगी लेकिन मोदी सरकार के इस कदम से काला धन कुबेरों की नींद उड़ गई है।

आर्थिक विशेषज्ञों की यदि माने तो जिस तरह से मोदी ने तुरंत ही नोटों को बंद करने का निर्णय लिया है उससे कालाधन रखने वालों को यह समझ में नहीं आया है कि आखिर वे इतनी जल्दी काला धन को खत्म कैसे करें। इसलिये ऐसी स्थिति में 3-3 लाख करोड रूपये का कालाधन अपने आप ही समाप्त हो जायेगा। रही बात सरकारी खजाने की तो मोदी के इस निर्णय से फायदा ही फायदा होने वाला है।

कालाधन: तीन वर्ष पूर्व की आकलन रिपोर्ट साझा नहीं की जाएगी

Related News