आज ही के दिन मिला था बॉलीवुड को एक विलेन

मुंबई : बॉलीवुड में मोगैम्बो का मशहूर किरदार निभाने वाले अमरीश पूरी आज हमारे बीच नहीं है. यदि अमरीश पुरी आज हमारे बीच होते तो पूरे 83 साल के हो गए होते मगर अफ़सोस वो हमारे बीच नहीं है. 22 जून 1932 को लाहौर, पंजाब (अब पाकिस्तान) में को बॉलीवुड की इस हस्ती का जन्म हुआ था. 2005 को ब्रेन हेमरेज के कारण मोगैम्बो दुनिया से अलविदा कह कर चले गए. मोगैम्बो शांत हुआ और बॉलीवुड में दुःख की लहर दौड़ गयी. ऐसा माना गया है कि अमरीश पुरी साहब फिल्मों में हीरो बनने आए थे, लेकिन असली पहचान उन्हें प्रसिद्धि मिली एक विलेन के रूप में मिली थी.

'मिस्टर इंडिया' का मोगैम्बो हो या 'नगीना' का भैरोंनाथ, 'अजूबा' का 'वजीर-ए-आला' हो या फिर 'तहलका' का जनरल डोंग', इन किरदारों के माधयम से अमरीश पुरी साहब हमेशा लोगो के दिल में रहेंगे. भले ही आज वो इस दुनिया में नहीं है लेकिन उनके किरदार उन्हें सदियों तक जीवित रखेंगे. उन्हें कभी भुलाया नहीं जा सकता है. उनके किरदारों ने उन्हें अमरता दे दी है. फिल्मों में किरदारों के अनुसार उनके जो गेटअप थे, वे वास्तव में किसी को भी डरा सकते है. आपको बता दे कि अमरीश पूरी साहब ने अपने करियर में (1967-2005) तकरीबन 400 फिल्मों में अभिनय किया था और उनकी आखिरी फिल्म 'कच्ची सड़क' थी, जो उनके देहांत के करीब डेढ़ वर्ष बाद 2006 में दर्शको के बीच आयी थी.

अमरीश पूरी साहब ने कई सारी भाषाओ में अभिनय किया जिनमे पंजाबी, मलयालम, कन्नड़, तमिल सम्मिलित है. अमरीश पूरी साहब ने हॉलीवुड की फिल्मो में भी काम किया है. अमरीश पूरी की मौत बॉलीवुड को एक गंभीर क्षति थी. बॉलीवुड और दर्शको के बीच मोगैम्बो हमेशा एक विलेन के रूप में जाने जायेगे. बॉलीवुड में उनका योगदान बहुत ही महत्वपूर्ण रहा है. न्यूज़ ट्रैक की पूरी टीम की तरफ से इस महान दिवंगत आत्मा को शत शत नमन. उन्होंने हमारे बी टाउन को एक नया मुकाम और नई पहचान दी.

Related News