नरसिम्हा राव की जीवनी होगी पाठ्यक्रम में शामिल

करीमनगर: तेलंगाना सरकार ने बताया है कि पी वी नरसिम्हा राव की 94 जयंती पर शीघ्र ही राज्य के विद्यालयों में पूर्व प्रधानमंत्री की जीवनी का अध्ययन करवाया जाएगा. रविवार को तेलंगाना की सत्तारूढ़ पार्टी तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के करीमनगर से सासंद बी विनोद कुमार ने बोला कि तेलंगाना में पूर्व प्रधानमंत्री की जीवनी विद्यालयों के पाठ्यक्रम में समिल्लित की जावेगी. कुमार ने करीमनगर में दिवंगत कांग्रेस नेता की 94 जयंती पर आयोजित एक कार्यक्रम के समय इसकी घोषणा की.

टीआरएस सांसद ने अपने सम्बोधन में कहा कि राव के द्वारा प्रारम्भ किए गए आर्थिक सुधारों से देश के विकास को गति मिली है. पिछली कांग्रेस सरकारों ने दिवंगत नेता की महता को नजरअंदाज किया था. करीमनगर में 28 जून, 1921 को जन्मे राव देश के 10वें प्रधानमंत्री (1991-1996) पद पर आसीन हुए थे. उनका 2004 में देहांत हो गया.

राव को पॉलीग्लॉट के नाम से जाना जाता है. उन्हें सात हिंदी भाषाओ का ज्ञान था जिनमे तेलगु, मराठी, हिंदी,उर्दू, उड़िया, तमिल, बंगाली है. उन्हें पांच विदेशी भाषाओ में भी महारत हासिली थी जिनमे इंग्लिश, फ्रेंच,जर्मन, स्पेनिश,अरेबिक,पर्सियन शामिल है. उन्होंने देश के विकास के लिए बहुत सारे काम किये है. उनकी जीवन को पाठ्यक्रम में शामिल करना बच्चो के लिए प्रेरणादायी होगा.

Related News