जन्मदिन पर बिल गेट्स को मिला शानदार गिफ्ट, एप्पल को पछाड़ माइक्रोसॉफ्ट बनी विश्व की सबसे बड़ी कंपनी

नई दिल्ली: विश्व के चौथे सबसे राइस शख्स और माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प (Microsoft Corp’s) के संस्थापक बिल गेट्स (Bill Gates) आज 66 वर्ष के हो गए हैं. बिल गेट्स को उनके जन्मदिन पर शानदार गिफ्ट मिला है. उनकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट विश्व की सबसे बड़ी कंपनी बन गई है. शेयर में तेजी से Microsoft विश्व की सबसे मूल्यवान कंपनी के मामले में आईफोन बनाने वाली कंपनी Apple से आगे निकल गई है. इस साल माइक्रोसॉफ्ट के शेयर में 45 फीसदी का उछाल आया है. कोराना महामारी के संकट काल में क्लाउड कंप्यूटिंग कारोबार में वृद्धि के चलते माइक्रोसॉफ्ट का शेयर में वृद्धि हुई है. वहीं, 2021 में Apple का शेयर 12 फीसदी चढ़ा है.

बिल गेट्स का जन्म 28 अक्टूबर, 1955 को वॉशिंगटन में हुआ था. उन्होंने साल 1975 में पॉल एलन के साथ मिलकर सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट की शुरुआत की थी. जो आज दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी बन चुकी है. 32 वर्ष पूरे होने के पहले ही 1987 में उनका नाम दौलतमंदों की फोर्ब्स की लिस्ट में आ गया और कई साल तक वह इस सूची में पहले नंबर पर रहे. फिलहाल, गेट्स के विश्व की सबसे अमीरों की सूची में चौथ नंबर पर हैं.

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, बिल गेट्स दुनिया के चौथे सबसे राइस व्यक्ति हैं और उनकी कुल नेटवर्थ 135 अरब डॉलर है. उनकी दौलत में 63 करोड़ डॉलर की वृद्धि हुई है. जबकि साल 2021 में उनकी दौलत 2.99 अरब डॉलर बढ़ी. बेशुमार दौलत के बाद भी बेहद सामान्य और सहज जीवन बिताने वाले बिल गेट्स अपनी कमाई का एक बड़ा हिस्सा धर्मार्थ कार्यों और समाज सुधार के लिए दान देते हैं. उन्होंने दो पुस्तकें भी लिखीं हैं, द रोड अहेड और बिजनेस @ स्पीड ऑफ़ थॉट्स.

आम आदमी को बड़ा झटका! 120 के पार हुआ पेट्रोल का भाव

बाजार बंद: सेंसेक्स में आई इतने अंको की गिरवाट, ये रहा निफ़्टी का हाल

कर्नाटक सरकार ने अंतरराष्ट्रीय आगमन के लिए जारी किए दिशानिर्देश

Related News