यहाँ अब मिलेगी आपको 'बाइक टैक्सी'

गुड़गांव : देश में ट्रैफिक और प्रदुषण की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है. अब इस समस्या से निपटने के लिए एक नई सर्विस शुरू की जा रही है, जिसका नाम "बाइक टैक्सी" बताया जा रहा है. मामले में यह कहा जा रहा है कि बाइक टैक्सी के शुरू होने से लोगों को ट्रैफिक से तो निजात मिलेगी ही बल्कि साथ ही ट्रांसपोर्टेशन में भी काफी आसानी होगी. गौरतलब है कि देश में गोवा में इस तरह की सर्विस को पहले ही शुरू किया जा चूका है और अब यह देखने को मिल रहा है कि गुड़गांव में भी आज से इसे शुरू किया गया है.

मामले से जुड़े एक अधिकारी का कहना है कि यह सुसधा ग्रामीणों का सफर आसान बनाने वाली है. इससे ना केवल पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन बेहतर होने वाला है बल्कि साथ ही यह सस्ता भी पड़ने वाला है. इस पूरे में मामले में जिला प्रशासन भी एक रेगुलेटर की भूमिका निभाने वाला है. इस सम्बन्ध में अधिक जानकारी देते हुए आपको यह भी बता दे कि बाइक टैक्सी के ड्राइवर और ग्राहक दोनों ही लगातार GPS के माध्यम से कम्पनी से जुड़े रहेंगे ताकि दोनों की लोकेशन का पता लगता रहे.

साथ ही यदि कोई घटना हो जाती है तो बाइक टैक्सी के मोबाइल ऍप पर मौजूद SOS आपकी मदद करेगा. यहाँ यह टैक्सी सुबह के 8 बजे से लेकर रात 9 बजे तक मौजूद रहने वाली है. इसके साथ ही किराये के बारे में जानकारी देते हुए बता दे कि पहले 3 किमी के लिए ग्राहक को 25 रु किराया देना होगा तो वही इसके बाद प्रत्येक किमी पर आपको 5 रु किराया देना होगा.

Related News