बिहार में भूकंप से चार की मौत, प्रशासन ने जारी किया अलर्ट

पटना : बिहार में मंगलवार को आए भूकंप से चार लोगों की मौत हो गई। राजधानी पटना सहित राज्य के विभिन्न इलाकों में लगातार भूकंप के दो झटके महसूस किए गए। पहला झटका दिन के करीब 12.38 बजे, जबकि दूसरा झटका दोपहर 1.07 बजे महसूस किया गया। राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार, राजधानी पटना के अलावा पूर्णिया, समस्तीपुर, सीवान, बेगूसराय, गोपालगंज, मुजफ्फरपुर सहित कई जिलों में लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए।

पटना स्थित आपदा प्रबंधन विभाग नियंत्रण कक्ष में पदस्थापित एक अधिकारी के अनुसार, अब तक मिली सूचना के मुताबिक पटना, दरभंगा, समस्तीपुर और सीवान में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। मृतकों की संख्या और बढ़ने की आशंका है। भूकंप के जोरदार झटके महसूस होते ही लोग घरों से बाहर सड़क पर निकल आए। अधिकारी और कर्मचारी भी कार्यालय छोड़ खुले मैदान में पहुंच गए।

आपदा प्रबंधन विभाग ने एहतियातन अलर्ट जारी कर दिया है। भूकंप के तुरंत बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव ब्यासजी ने आपातकालीन बैठक बुलाकर एसडीआरएफ (राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल) और एनडीआरएफ (राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल) की टीमों को राहत कार्यो में जुटने का निर्देश दिया।

सभी जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। राज्य के सभी थाना प्रभारियों को अपने-अपने क्षेत्र पर नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं। भूकंप का केंद्र नेपाल-चीन की सीमा के पास बताया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि बिहार में 25 अप्रैल को आए भूकंप से 58 लोगों की मौत हो गई थी। लगातार आ रहे भूकंप के झटके से लोग दहशत में हैं।

Related News