14 हज़ार से भी अधिक शिक्षको के पद होंगे जारी

राज्य में शिक्षको की कमी के चलते बिहार सरकार द्वारा 14 हज़ार से भी अधिक शिक्षको की भर्ती की जाएगी. ये सभी पद माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूल शिक्षको के होंगे. शिक्षा विभाग द्वारा जिला स्तर पर हाईस्कूल और प्लस टू शिक्षकों की भर्ती के आदेश जिला पदाधिकारियों को सौप दिए गए हैं. मिली रिपोर्ट के अनुसार आने वाले हफ्ते तक डीपीओ से प्राप्त ब्यौरे को एकत्र कर सब्जेक्ट के अनुसार, रिक्तियां माध्यमिक शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी कर दी जाएगी.

जिसके अनुसार शिक्षको के चयन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी शिक्षा विभाग हाईस्कूल और प्ससटू के रिक्त 14 हजार पदों पर नियुक्ति के लिए विशेष माध्यमिक और उच्च माध्यिमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित करने का आदेश दिसम्बर से ही दे चूका हैं. ट्रेड अभ्यर्थी ही एसटीईटी में शामिल हो सकते हैं. नेशनल काउंसिल ऑफ टीचर एजुकेशन द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार आने वाले समय में राज्य में आयोजित होने वाली किसी भी टीईटी अथवा एसटीईटी में केवल प्रशिक्षित अभ्यर्थी ही शामिल हो सकते हैं.

इसके अलावा बीएड या एमएड की डिग्री के साथ ही स्नातक और स्नातकोत्तर पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे. शिक्षा विभाग द्वारा इस वित्तरीय वर्ष में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक कक्षाओं के लिए क्रमश 9000 और 17 हजार 583 पदों पर शिक्षकों की भर्ती का शेड्यूल जारी किया था ,पर माध्यमिक कक्षाओ के लिए 7254 और प्लसटू के लिए 5391 शिक्षको की ही नियुक्ति की जा सकी थी. गणित, विज्ञान, अंग्रेजी, सामाजिक विज्ञान आदि विषयों मे एसटीईटी उर्त्तीण ट्रेड शिक्षक नहीं मिल पाने की वजह से विशेष टीईटी लेने का फैसला लिया गया .

Related News