कैट के पैटर्न में बड़ा बदलाव, परीक्षा 29 नवंबर को

नई दिल्ली : देश के प्रतिष्ठित प्रबंध संस्थानों में एमबीए (मास्टर्स इन बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन) में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली प्रवेश परीक्षा कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) के पैटर्न में इस साल परिवर्तन किया जा रहा है. परीक्षा की अवधि में बढ़ोतरी के साथ ही प्रश्नों के प्रारूप में भी परिवर्तन किया जाएगा. साथ ही प्रश्न पत्र में एक नया सेक्शन जोड़े जाने का फैसला किया गया. इस साल यह परीक्षा 29 नवंबर को होने वाली है.

कैट एडमिशन कमेटी ने निर्णय लिया है कि प्रश्न पत्र में दो मौजूदा सेक्शन के साथ ही डाटा इंटरप्रिटेशन एंड लाजिकल रिजनिंग का नया सेक्शन जोड़ा जाएगा. इसके पहले ये दोनों विषय मौजूदा दो सेक्शन में निहित थे. इस वर्ष से परीक्षा अवधि 170 मिनट से बढ़ा कर 180 मिनट कर दी गयी है. अब परीक्षार्थियों को 10 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा. 

कैट परीक्षा में नए पैटर्न के अनुसार एक घंटे का समय पूरा होते ही टेस्ट पेपर ऑटोमेटिकली अगले सेक्शन की तरफ बढ़ जाएगा. इसके बाद परीक्षार्थी पिछले सेक्शन में वापिस नहीं किया जा सकेंगे. नए पैटर्न को समझने के लिए सैम्पल प्रश्न पत्र 15 अक्टूबर से कैट की वेबसाइट पर जारी कर दिए जायेगे. जिसकी सहायता से स्टूडेंट्स नए पैटर्न के अनुसार तैयारी कर सकेंगे.

Related News