रविदास मंदिर तोड़े जाने पर दिल्ली में दलितों का प्रदर्शन जारी, अब तक 96 गिरफ्तार

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सर्वोच्च न्यायालय के आदेश पर तोड़े गए रविदास मंदिर के बाद से विरोध प्रदर्शन जारी है. इस बीच भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर समेत 96 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जिन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है. चंद्रशेखर और अन्य पर आईपीसी की धारा 147, 149, 186 और 332 के तहत गोविंदपुरी थाने में मामला दर्ज किया गया है.

दरअसल, तुगलकाबाद इलाके के संत रविदास के मंदिर को शीर्ष अदालत ने गिराने का आदेश दिया था. इसके बाद 10 अगस्त को डीडीए ने इसे ढहा दिया. मान्यता है कि 15वीं शताब्दी के महान संत रविदास तीन दिनों तक इस स्थान पर ठहरे थे. मंदिर गिराने के विरोध में दलित समाज ने आंबेडकर भवन से एक विरोध मार्च निकाला जो रामलीला मैदान होते हुए तुगलकाबाद के लिए रवाना हुआ. पुलिस के अनुसार रैली में शांतिपूर्ण प्रदर्शन के स्थान पर हिंसक झड़प होने लगी. ऐसे में पुलिस ने आंसू गैस और हवाई फायरिंग की.

पुलिस ने बताया है कि प्रदर्शनकारियों ने कुछ गाड़ियों को भी नुकसान पहुंचाया. मंदिर को गिराने के खिलाफ प्रदर्शन में भीम आर्मी के साथ कांग्रेस और आप के कार्यकर्ता भी शामिल थे. प्रदर्शनकारियों को मंदिर के स्थान तक जाने की इजाजत नहीं दी गई थी, किन्तु उन्होंने वहां पहुंचने का प्रयास किया. पुलिस के अनुसार प्रदर्शनकारियों ने पत्थरबाजी भी की और दीवार फांदकर मंदिर के स्थल तक पहुंचने का प्रयास किया.

INX मीडिया मामला: चिदंबरम की दो अग्रिम जमानत याचिका पर सुनवाई करेगा SC

पीएम मोदी पर पार्टी के स्टैंड को लेकर कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कही यह बात

राज्यसभा जाएंगे आरिफ मोहम्मद खान, संसदीय राजनीति में करेंगे वापसी

 

Related News