जानिए भाईदूज का शुभ मुहूर्त, ऐसे करें भाई को तिलक

आप सभी को बता दें कि इस बार भाई दूज 9 नवम्बर 2018 को मनाया जाएगा और यह पर्व कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितिया तिथि को मनाया जाता है. वहीं भाई दूज का महत्व बहुत अधिक होता है. कहते हैं भाई दूज पर बहनें अपने भाइयों को तिलक लगाकर उनके लम्बे और सुखी जीवन की प्रार्थना करती हैं. ऐसे में भाई दूज को भाऊ बीज और भातृ द्वितीया के नाम से भी जाना जाता है. कहते हैं यह त्यौहार भाई-बहन के पवित्र रिश्ते को मनाने का है. ऐसे में आइए जानते हैं मुहूर्त.

भाई दूज 2018 शुभ मुहूर्त - 09 नवम्बर 2018 - 01:09 से 03:17 तक द्वितिया तिथि प्रारम्भ - 09 नवम्बर 2018- शाम 07:07 से द्वितिया तिथि समाप्त - 09 नवम्बर 2018- शाम 07:20 तक

आइए जानते हैं भाई दूज की पूजा विधि -  कहा जाता है भाई दूज के दिन सुबह स्नानादि कर पवित्र हो जाना चाहिए और उसके बाद शुभ मुहूर्त के समय भाई को रोली और चावल से तिलक करना चाहिए. इसके बाद तिलक करते समय ईश्वर से भाई की लम्बी और स्वस्थ रहने की कामना करनी चाहिए और तिलक कर भाई को मीठा खिला देना चाहिए. ध्यान रखे कि भाई को तिलक किए बिना भोजन और जल न ग्रहण करने दें. इसके बाद अगर आपसे संभव हो सके तो इस दिन यमुना नदी में अवश्य स्नान करें क्योंकि इससे बहुत बड़ा लाभ मिलता है.

आखिर क्यों मनाया जाता है भाई दूज, जानिए कथा

भाईदूज पर जरूर करें यह काम और जानिए यम देवता की पूजा विधि

यह है भाई दूज का महत्व और मान्यता

Related News